May 19, 2024

पूरे देश में इंजीनियरिंग एवं मेडिकल प्रवेश परीक्षार्थियों के लिए सुनहरा भविष्य

बीसीआर न्यूज़ : प्रतियोगी प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी आरंभ करने वालों के मुम्बई की अग्रणी शैक्षिक-तकनीक (एड-टेक) प्रतिष्ठान म्उइपइमण्बवउ ने आज 100डंतो के अधिग्रहण की घोषण की जो जेईई मेन, ऐडवांस्ड एवं मेडिकल के लिए महँगी कोचिंग के दौर में विद्यार्थियों का सबसे पसंदीदा प्लेटफाॅर्म है। इसके साथ ही भारतीय शैक्षणिक तनकीक क्षेत्र में दो सबसे बड़े प्रतिष्ठानों का अभूतपूर्व एकीकरण हो गया है।

गत वर्ष सामूहिक तौर पर इन दोनों प्लेटफाॅर्म पर 4 मिलियन विशिष्ट आगंतुकों ने संपर्क किया। आज का यह अधिग्रहण इस श्रेणी में मजबूत नेतृत्कारी स्थिति हासिल करने की दिशा में एम्बाइब का एक कदम है। इसके साथ ही इससे देश में सबसे कठिन परीक्षाओं की तैयारी में लगे विद्यार्थियों को भी अधिक अंक हासिल करने और सुधार करने के लिए ठोस मार्गदर्शन मिलेगा।

इस अवसर पर एम्बाइब के संस्थापक एवं सीईओ, सुश्री अदिति अवस्थी ने कहा कि, ‘‘100माक्र्स के अधिग्रहण के द्वारा हमने न केवल भारत के सर्वाधिक सम्मानित एवं त्वरित जेईई प्रेप गाइडेन्स प्लैटफाॅर्म को एम्बाइब परिवार से जोड़ा है, बल्कि हमें दो अत्यंत समर्पित युवा उद्यमियों को भी अपनी टीम में शामिल करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। उनलोगों ने जो कुछ दिया है वह सचमुच असाधारण है। हम मिलजुल कर जो तैयार करेंगे वह पूरे देश के विद्यार्थियों को अöुत लाभ मिलेगा।‘‘

100 माक्र्स एक अत्यंत लोकप्रिय प्लेटफाॅर्म है और आइआइटी-जेईई की तैयारी करने वाले विद्यार्थी अपनी शंका समाधान के लिए इसका व्यापक इस्तेमाल करते हैं। 100माक्र्स को आइआइटी एवं डीसीई के भूतपूर्व विद्यार्थियों ने तैयार किया है, जहाँ से विद्यार्थियों को गैमीफाइड अडैप्टिव प्रैक्टिस और परीक्षा संबंधी त्वरित जानकारी एवं अपडेट्स केा माध्यम से स्वयं अध्ययन का मार्गदर्शन मिलता है।

100माक्र्स के संस्थापक, श्री प्रदीप कुमार ने कहा, ‘‘एम्बाइब के साथ साझीदारी से हमें बेहद खुशी हो रही है। अदिति और उनकी टीम ने ठोस प्रौद्योगिकी एवं डेटा अनालिटिक्स पर आधारित एक अति प्रभावशाली टेस्ट प्रेप प्लेटफाॅर्म तैयार किया है। विद्यार्थियों को उच्चतर अंक हासिल करने में सहयोग करने के प्रति एम्बाइब एवं 100माक्र्स दोनों की दृष्टि एक समान है। इसलिए, भारत में परीक्षा की तैयारी के लिए एक सबसे प्रभावकारी प्लैटफाॅर्म विकसित करने की कोशिश में इन दोनों का एक साथ आना स्वाभाविक ही कहा जाना चाहिए।‘‘

एम्बाइब के विषय में:

म्उइपइमण्बवउ की स्थापना नवम्बर 2012 में की गई थी। यह मुम्बई स्थित कंपनी, इंडिविडुअल लर्निंग प्राइवेट लिमिटेड का प्रमुख ब्रांड है। यह भारत में शैक्षिक विश्लेषण उपभोक्तआ प्रौद्योगिकी की एक अग्रणी और सबसे तेज विकास करने वाली नई कंपनी है, जो क्षमता के सभी स्तरों पर विद्यार्थियों के लिए प्राप्तांक में वृद्धि पर ध्यान केन्द्रित करती है।

विद्यार्थी की सही-सही कमजोरियों का पता लगाने के लिए एम्बाइब व्यक्ति आधारित डेटा अनालिटिक्स और टेक्नोलाॅजी की मिलीजुली सुविधा का प्रयोग करता है। इस प्रक्रिया में परीक्षा से जुड़ी तेजी, शुद्धता, समय प्रबंधन, प्रयास नियोजन, क्षमता जैसे महत्वपूर्ण मानकों पर ध्यान केन्द्रित किया जाता है और साथ ही आत्मविश्वास जैसे मनोवैज्ञानिक तत्वों का समाधान किया जाता है। यह अंक में वृद्धि के लिए सहयोग की दिशाा में विद्यार्थियों, अभिभावकों और अध्यापकों सहित सभी संबंधित लोगों को शामिल करने वाला प्रथम प्लैटफाॅर्म भी था।

Leave a Reply