May 21, 2024

CINTAA के सेवानिवृत्त वरिष्ठ नागरिकों के लिए 10,000 रुपये की राशि और एक लाख तक की चिकित्सा सहायता दी जाएगी

राजू बोहरा /अजय शास्त्री

बीसीआर न्यूज़/मुंबई: पूनम ढिल्लों, पद्मिनी कोल्हापुरे, और उपासना सिंह उद्योग का दर्जा हासिल करके, लाभ बढ़ाकर, और वाहन लाभ और बेहतर कामकाजी परिस्थितियों के लिए FWICE के साथ सहयोग को बढ़ावा देकर अभिनेताओं के कल्याण को बढ़ाने के लिए CINTAA का नेतृत्व करती हैं।

पूनम ढिल्लों, पद्मिनी कोल्हापुरे और उपासना सिंह अभिनेताओं के अधिकारों की वकालत करने और CINTAA का प्रबंधन करने के मिशन पर हैं । उनका एजेंडा, उद्योग की मान्यता हासिल करने से लेकर सदस्य लाभ बढ़ाने तक, अभिनेता कल्याण के लिए एक आशाजनक युग का संकेत देता है । एक मजबूत महिला ब्रिगेड अब CINTAA कार्यालय में मामलों की कमान संभालने जा रही है। अभिनेत्री पूनम ढिल्लों को एसोसिएशन का अध्यक्ष चुना गया है, उनकी करीबी दोस्त पद्मिनी कोल्हापुरे को वरिष्ठ उपाध्यक्ष और उपासना सिंह को महासचिव चुना गया है और उनका उद्देश्य अभिनेताओं के अधिकारों के लिए निस्वार्थ काम करना और CINTAA की खोई हुई महिमा/छवि को वापस पाना है। संपर्क करने पर CiNTAA की महासचिव उपासना सिंह ने कहा, “हमने समिति की बैठक की और अपने सदस्यों की भलाई और लाभ के लिए कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की।

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण बिंदु जिस पर चर्चा की गई वह यह था कि मनोरंजन उद्योग को एक उद्योग के रूप में नहीं माना जाता है। इसलिए, हम उस स्थिति को प्राप्त करने के लिए सरकार से मिलेंगे ताकि हमारे सदस्य अन्य उद्योगों को मिलने वाले लाभों का लाभ उठा सकें।” उपासना सिंह ने कहा, “हम चाहते हैं कि हमारे सदस्यों को आयुष्मान भारत का लाभ मिले और अभिनेताओं के लिए रियायती दर पर आवास मिले। जिनके लिए मुंबई जैसे शहर में घर पाना कठिन है और हमने देखा है कि कोरोना काल में क्या हुआ – कई लोग अपने गृहनगर लौट आए, इसलिए हम यह सुनिश्चित करेंगे कि हमारे सदस्यों को अब और परेशानी न हो।”.

आपको बता दें कि हेमंत पांडे, दीपक पाराशर, पुनीत इस्सर जैसे अभिनेता भी CINTAA की प्रमुख पदाधिकारी हैं। उपासना सिंह ने कहा, “इससे हमें लोगों और सरकार तक पहुंचने में मदद मिलेगी जैसा कि अमरीश पुरी, मिथुन चक्रवर्ती और जॉनी लीवर के समय में हुआ करता था, जिनकी लगभग हर किसी तक पहुंच थी और उन्होंने हमारी बिरादरी के लिए काम किए।”. CINTAA एक बार फिर FWICE के साथ हाथ मिलाने पर विचार कर रही है ताकि उनके सदस्यों को भी कन्वेयंस का लाभ मिल सके जो उन्हें निर्माताओं द्वारा नहीं दिया जाता है। सिंह ने बताया “इसका कारण यह है कि हमारे अभिनेताओं को शूटिंग के लिए दूर-दराज के इलाकों में जाना पड़ता है जो बाहरी इलाके में हैं और उन्हें साधन नहीं मिलता है और आप जानते हैं कि सभी तकनीशियनों और श्रमिकों को निर्माताओं द्वारा भुगतान किया जाता है। हम वाहन प्राप्त करने की दिशा में काम करेंगे।”
गुजरे जमाने की अभिनेत्री रेहाना सुल्तान को लगता था कि CINTAA के सेवानिवृत्त वरिष्ठ नागरिकों के लिए 5000 रुपये की राशि बहुत कम है और सिंह उनसे सहमत हैं। उन्होंने कहा, ”5000 रुपये की अल्प राशि में कोई कैसे गुजारा कर सकता है? इसलिए हम उस राशि को 10000 रुपये कर देंगे और रेहाना जी को भी एक बार फिर से पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी।” उपासना सिंह ने आगे कहा कि एक लाख तक की चिकित्सा सहायता दी जाएगी। उन अभिनेताओं को दिया जाएगा जिन्हें सहायता की आवश्यकता है और किसी स्थिति में सदस्य के परिवार को 2 लाख रुपये की राशि दी जाएगी।’

अभिनेता हेमंत पांडेय ने सिंटा के सभी सदस्यों व फिल्म इंडस्ट्री में कार्यरत सभी कर्मियों को बधाई देते हुए कहा कि हमें सिंटा का पदाधिकारी बनाने के लिए आप सभी का बहुत बहुत धन्यवाद, साथ ही पांडेय ने कहा कि हम फिल्म इंडस्ट्री के हित में हरसंभव प्रयास करेंगे और सभी सदस्यों को उनका हक़ दिलवाने में हमेशा अग्रसर रहेंगे।

Leave a Reply