May 18, 2024

राजू बोहरा

बीसीआर न्यूज़/नई दिल्ली: आज के दौर में हर इंसान किसी न किसी बीमारी से ग्रस्त है और उस बीमारी से राहत पाने के वो हर संभव प्रयास भी कर रहा है। ऐसे लोगो की मददत के लिए इस दौर में कई प्रतिष्ठि एनजीओ भी बढ़चढ़ कर अपने-अपने तरीके से लोगो की निशुल्क और निस्वार्थ सेवा कर रहे है। ऐसी ही संस्थाओ में एक नाम जानेमाने एनजीओ’आर्ट क्रिएशन्स कल्चरल सोसाइटी’ का भी शामिल है जो समय-समय पर अलग-अलग तरह के सामाजिक कार्यक्रमों के जरिये मानव सेवा में सम्मलित रहती है।

इस बार यह एनजीओ ‘आर्ट क्रिएशन्स कल्चरल सोसाइटी’ ने एक और बड़ी सामाजिक पहल करते हुए विश्व प्रसिद्ध फिटनेस गुरु हनुमान चौहान जी जोधपुर केरु वाले का 27 और 28 अप्रैल 2024 को दो दिवसीय निशुल्क ”दर्द निवारण शिविर” का आयोजन दिल्ली के तिहाड़ जेल में किया जिसमे कंधे जाम, गर्दन,पीठ, पैर, एड़ी, मांसपेशियों, में अकड़न, कूल्हे का जोड़ साइटिका नसों का इलाज आदि किया गया वो भी बिना किसी दवा के स्पर्श पद्धति से वो भी बिलकुल निशुल्क।

गौरतलब है की फिटनेस गुरु हनुमान चौहान एक प्रसिद्ध हस्ती है जो स्पर्श पद्धति से लोग का इलाज करते है जिसे अंग्रेजी में हीलिंग टच बोलते है। उनके हाथ में गजब की सफा है दो,तीन मिनट में ही मरीज की बंद नसे खुल जाती है। लोगो के नसों की समस्याओ का उचार हो जाता है बिना किसी दवाई के। उसके पास दुनिया भर से लोग अपना इलाज कराने आते है। इस ‘दर्द निवारण शिविर” का एनजीओ ‘आर्ट क्रिएशन्स कल्चरल सोसाइटी’ व तिहाड़ एम्प्लाइज वेलफेयर एसोसिएशन और वी एस टीवी की रचना जैन की ओर से किया गया इसमें लोगो को दर्द में काफी आराम मिल।

एक दिन 1 नंबर जेल में बंदी भाइयो और जेल स्टाफ ऑफिसर्स का दर्द निवारण किया गया जबकि दूसरे दिन को तिहाड़ जेल ऑफिसर्स निवास काम्प्लेक्स में किया गया जिसमे देश भर से आये आम लोगो जिसमे एनजीओ ‘आर्ट क्रिएशन्स कल्चरल सोसाइटी के स्टेट हेड के साथ लगभग डेढ़ हजार लोगो ने अपना इलाज कराया।
आयोजक एवं एनजीओ के अध्यक्ष नरेश बैसला ने बताया की मैं भी ऐसे की एक समस्या से गुजरा था जिसका निदान उन्हें गुरु जी हनुमान चौहान जी के पास जोधपुर उनके आश्रम में जाकर मिला। मैंने अभी तय कर लिए था की हम दिल्ली में गुरु जी बुलाकर लोगो के दर्द का निवारण करेंगे। इसमें हमे तिहाड़ एम्प्लाइज वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष विनय ठाकुर जी सेकेटरी जितेंद्रसिंह जी का और अन्य अधिकारियो और हमारे सहयोगियों का विशेष सहयोग मिला। आगे भी हमारा पूरा प्रयास रहेगा की हम निशुल्क ऐसे ”दर्द निवारण शिविर दिल्ली में लगते रहे रहेंगे जिससे ऐसे लोगो का उपचार हो सके जा शारीरिक या आर्थिक तौर पर जोधपुर गुरूजी के पास जाने में सक्षम नहीं है।

इस मौके पर इस संस्था के अध्यक्ष नरेश बैसला,उपाध्यक्ष मयंक जैन, कोषाध्यक्ष पंकज चौहान, सचिव मांगेराम, जरनल सेकेट्री रचना जैन, सरिता संयुक्त सचिव, कार्यकरणी सचिव, वेद प्रकाश, संस्था के हरियाणा के हेड वीरभान, कार्यक्रम के प्रोग्राम डायरेक्टर रिषभ बैसला भी मौजूद थे।

Leave a Reply