May 19, 2024

बीसीआर न्यूज़/नई दिल्ली: अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों को भारत वापस लाने की कवायद तेज हो गई है। सूत्रों के अनुसार आज शाम को भी एयरफोर्स का विशेष विमान भारतीयों को काबुल से भारत के लिए रवाना होने वाला है। यह विमान शनिवार सुबह तक भारत पहुंचेगा। वहीं इस मामले में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि हमारे हर नागरिक को वापस लाना सरकार की ज़िम्मेदारी होगी।

इसकी जानकारी देते हुए केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि हाल में अफ़ग़ानिस्तान में जो स्थिति हुई उसमें भी हमारे मंत्रालय ने रोज़ फ्लाइट उडाकर काबुल से हमारे सभी नागरिकों को वापिस लाने का कार्य किया। रविवार तक हमारी फ्लाइट चल रही थी। उसके बाद काबूल का एयर स्पेस बंद हो गया।

उन्होंने आगे कहा कि उसके बाद भी हमारे प्रधानमंत्री का संकल्प था कि हमारे हर नागरिक की ज़िम्मेदारी हमारी होगी। भारतीय वायु सेना का विमान हम काबुल ले गए और हर दिन वहां से हमारे 130-150 नागरिकों को वहां से सुरक्षित लेकर आ रहे हैं।

बता दें कि काबुल में अभी तक एयरपोर्ट पर कमर्शियल आवाजाही प्रारंभ नहीं हो सकी है। इस वजह से दो दिन के इंतजार के बाद भारत सरकार ने अमेरिका से बात कर वायु सेना के ही विशेष विमान से भारतीयों को वापस लाने का फैसला किया है।

आपको बता दें कि अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद चप्पे-चप्पे पर तालिबान के लड़ाकू तैनात है। इतना ही नहीं भारतीयों से संपर्क साधने में भी मश्किलें आ रही है।

अजय शास्त्री (संपादक व प्रकाशक)
बॉलीवुड सिने रिपोर्टर (समाचार पत्र) व बीसीआर न्यूज़ (न्यूज़ पोर्टल व वेब न्यूज़ चैनल)

Leave a Reply