May 19, 2024

बीसीआर न्यूज़/नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालक अब बख्शे नहीं जाएंगे। दिल्ली सरकार ऐसी व्यवस्था करने जा रही है, जिससे दिल्ली मोटर वाहन अधनियम दल को मजबूती मिलेगी। जल्द ही इस दल में 30 नई इनोवा कारें और 36 बुलेट मोटरसाइकिलें जुड़ेंगी।

प्रवर्तन दल की पकड़ से नहीं भाग सकेंगे
इन कारों और मोटरसाइकिलों का सड़कों पर से संबंधित नियमों का उल्लंघन करने वाले परिवहन विभाग के प्रवर्तन दल की पकड़ से भाग नहीं सकेंगे। परिवहन विभाग नियमों का पालन कराने के लिए प्रवर मूवमेंट रहेगा और चालान काटने की जिम्मेदारी रहेगी। अभी परिवहन विभाग के इस दल में 54 इनोवा कारें हैं।

ये भी देखें : Ankita Bhandari 10 हजार में नही बिकी तो उतारा मौत के घाट, अंकिता की चैट से हुआ खुलासा। BCR NEWS

मोटर वाहन अधिनियम से संबंधित प्रविधानों का उल्लंघन रोकने के लिए परिवहन विभाग के प्रवर्तन दल ने जगह-जगह अपने दस्ते तैनात किए हैं। विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दस्तों द्वारा प्रवर्तन कार्य को मजबूत करने के लिए दल में 30 नई इनोवा कारें और 36 बुलेट मोटरसाइकिलों को शामिल करेगा। ये कारें और मोटरसाइकिलें आ चुकी हैं। इन्हें जमीन पर उतारने के लिए परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत से समय मांगा गया है।

हर बाइक पर दो-दो कर्मचारी रहेंगे तैनात
इन वाहनों के दस्ते में शामिल हो जाने के बाद नियम तोड़कर भागने की कोशिश करने वालों को मोटरसाइकिल की सहायता से आसानी से पकड़ा जा सकेगा। हर मोटरसाइकिल पर दो-दो कर्मचारी तैनात रहेंगे, जिनके पास नियम तोड़ने वालों का चालान काटने का अधिकार होगा। परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि नए वाहनों की मदद से प्रवर्तन दल कहीं ज्यादा प्रभावी तरीके से अपना काम कर पाएगा।
परिवहन विभाग बस के लिए निर्धाारित लेन संबंधी नियम का अनुपालन सुनिश्चित कर रहा है। इसके तहत अन्य वाहन चालकों से बस लेन में वाहन न चलाने का अनुरोध भी किया जा रहा है। वर्तमान में एक प्रवर्तन दल में चार कर्मी शामिल हैं। अब प्रत्येक टीम से एक सदस्य को कम करके नई टीमें बनाई जाएंगी।

रोजाना 150 से ज्यादा लोगों का कट रहा चालान
नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ परिवहन विभाग इस समय प्रतिदिन 150 से अधिक चालान काट रहा है। एक जनवरी से अब तक 12 हजार से अधिक चालान काटे गए हैं। इस दौरान उम्र पूरी कर चुके 5600 वाहन भी सड़कों से उठाए गए हैं।

Leave a Reply