May 17, 2024

बीसीआर न्यूज़ (सविंदर सिंह/अमृतसर): पंजाब नाटशाला में शनिवार और रविवार को नाटकों की पेशकारी की कड़ी के तहत थिएटर ग्रुप “एक्टर आन स्टेज’ की तरफ से नाटक “बे-दावा’ पेश किया गया। दीप मनदीप निर्देशित तथा डॉ. साहिब सिंह लिखित इस नाटक की थीम पंजाब की किसानी है। नाटक में सूबे के किसान द्वारा की जा रही आत्महत्या को फोकस किया गया है। किसान किन हालातों में ऐसा करने को मजबूर होता है, इसे बड़े ही संजीदगी से दिखाया गया है।

गिरते भू-जल स्तर, कीटनाशकों तथा रासायनिक खादों के बढ़ते इस्तेमाल, महंगी होती मशीनरी और फसल का समुचित लाभ न मिल पाने के कारण किसान कर्जे में डूब रहा है और कोई रास्ता न देख मौत को गले लगा रहा है। लेकिन उसी परिवार की औरत यह मानने को तैयार नहीं है कि जान देकर कर्जे से मुक्ति मिल जाएगी। किसान तो मर जाता है मगर उसके पीछे छूटे बच्चे, बीवी व अन्य परिवार के लोग उसकी त्रासदी झेलने को मजबूर होते हैं। नाटक में औरत ही किसानों को सीख देती है कि मुश्किलें तो हैं लेकिन इनको जान देकर हल नहीं किया जा सकता। इनको फेस करना होगा और सही हल तलाशना होगा। मनदीप कहती भी हैं कि नाटक को खेलने का मकसद सरकारों को जगाना और किसान को हिम्मत बंधाना है।

नाटक में पावेल संधू, दीप मनदीप, सुखविंदर कौर, रावी सिंह, वाणी सिंह, अनमोल, मनदीप निक्की ने किरदार निभाया है। संगीत हरनेक औलख का है, जबकि प्रोडक्शन प्रगट सिंह का और बैक स्टेज पर हैं अनमोल। नाटक के समापन पर नाटशाला के मुखी जतिंदर बराड़ ने कलाकारों की पेशकारी को सराहा और सम्मानित भी किया।

Leave a Reply