May 20, 2024

Ajay Shastri (Editor) BCR NEWS & BOLLYWOOD CINE REPORTER, Email: editorbcr@gmail.com

बीसीआर न्यूज़ (नई दिल्ली) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सभी जनधन बैंक खातों को आधार से जोड़ने के लिये कहा है। मोदी ने बैंकों से कहा है कि वे इस मामले में तेजी से कार्य शुरू करे। इसके साथ ही उन्होंने जनधन बैंक खातों का लक्ष्य पूरा करने के लिये भी बैंकों की सराहना की है। मोदी ने बताया कि योजना को देशवासियों ने स्वीकारा है और यही कारण है कि हमें लक्ष्य से अधिक सफलता मिली।

मोदी का कहना है कि केन्द्र सरकार यह निश्चित करेगी कि किन योजनाओं में डीबीटी का उपयोग किया जाये। गौरतलब है कि जनधन योजना वित्तीय समावेश योजना है, इसे पीएम मोदी ने पिछली 28 अगस्त को शुरू किया था। योजना लागू करने की घोषणा स्वाधीनता दिवस के अवसर पर मोदी ने की थी। मोदी ने कहा कि जनधन योजना के माध्यम से लोगों की आर्थिक स्थिति में बदलाव आया है, लेकिन इसे अभी और अधिक मजबूत बनाने की जरूरत है।

प्रधानमंत्री ने सभी बैंकरों को ईमेल भेजकर ‘जनधन योजना’ को अमल में लाने के लिए उनके काम की सराहना की है और कहा है कि देश के कुल परिवारों में से 99.74 फीसदी योजना के दायरे में लाए गए हैं, जो कि लक्ष्य से काफी ज्यादा है.

उन्होंने कहा कि सरकार यह तय करेगी कि और भी कई योजनाओं में डायरेक्ट कैश ट्रांसफर प्लेटफार्म का इस्तेमाल किया जाए. प्रधानमंत्री ने ई-मेल में लिखा, ‘प्रधानमंत्री जनधन योजना को सफल बनाने में आपने जो असाधारण कार्य किया है, उससे मुझे काफी खुशी हुई है. सभी परिवारों के बैंक खाते खोलने का काम इसके लिए तय समय सीमा 26 जनवरी 2015 से पहले ही पूरा कर लिया गया.’ उन्होंने मेल में लिखा, ‘बहुत कम समय में 11.5 करोड़ नए खाते खोलकर हमने देश भर के 99.74 फीसदी परिवारों को इसमें शामिल कर लिया गया है. मैं इस असाधारण प्रयास के लिए आपको बधाई देता हूं.’

प्रधानमंत्री ने कहा कि बैंकों ने इस योजना पर शक जताने वालों को गलत साबित कर दिया, इससे उन्हें अब प्रेरणा मिलनी चाहिए. उन्होंने बैंको से कहा ‘हमें वित्तीय साक्षरता पर अपने प्रयास दोगुने कर देने चाहिए. आधार से जोड़ने की प्रक्रिया में और सुधार की जरूरत है. बैंक मित्रों को गावों में ही रूपे कार्ड और आधार से जुड़े हस्तांतरण करने में सक्षम बनाना चाहिए.’ उन्होंने कहा ‘मैं चाहता हूं कि आप यह सुनिश्चित करने के लिए काम करें कि हर खाताधारक आधार से जुड़ा हो और यह बैंक खातों से संबद्ध हो. ऐसा हर खाते के लिए करने की जरूरत है. मुझे पूरा भरोसा है कि आप आधार से संबद्ध करने का काम भी उसी उत्साह से करेंगे, जो आपने बैंक खाते खोलने के अभियान में दिखाया.’ जनधन एक प्रमुख वित्तीय समावेश योजना है जिसे प्रधानमंत्री ने पिछले साल 28 अगस्त को शुरू किया.

मोदी का कहना है कि जनधन से जुड़े लोगों को बैंकों से बीमा, ऋण और पेंशन सेवाओं का भी लाभ उठाना चाहिये, इससे योजना को पूर्णता मिल सकेगी। मोदी ने बैंक मित्रों से गांवों में रूपे कार्ड और आधार से जुड़े हस्तांतरण को और अधिक सक्षम बनाने के लिये भी कहा है।

Leave a Reply