May 6, 2024

बीसीआर न्यूज़ (नई दिल्ली): नोटबंदी के बाद तमाम दिक्कतों के बीच रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए एटीएम से नकदी निकासी की सीमा बढ़ा दी है। अब आप एटीएम के जरिए रोजाना 10,000 रुपये निकाल सकेंगे। इससे पहले एटीएम से पैसे निकालने की सीमा 4500 रुपये थी।नोटबंदी के बाद रिजर्व बैंक ने बैंकों से नकदी निकासी की सीमा 4,500 रुपये प्रतिदिन और एटीएम से 2,500 रुपये प्रतिदिन कर दिया था। बाद में इस सीमा में छूट देते हुए रिजर्व बैंक ने बैंकों से नकदी निकासी की सीमा में वृद्धि की थी।

वहीं एटीएम से एक दिन में 4,500 रुपये की निकासी की छूट दी गयी थी। नए नोटों की सप्लाई कम होने और मांग अधिक होने के चलते नकदी का संकट पैदा हुआ और सरकार ने इस संकट से निपटने के लिए नकदी सीमा के लिए अपर लिमिट निर्धारित कर दी।
करीब सवा दो महीने बाद अब कैश निकालने के लिए एटीएम के बाहर की भीड़ में हल्का फर्क देखा जा रहा है। नकदी निकासी की सीमा भी बढ़ाई जा चुकी है।

अब रिजर्व बैंक ने एटीएम से नकदी निकासी की वर्तमान सीमा में भी वृद्धि कर दी है।साथ ही आरबीआई ने बैंक खाते से पैसे निकालने की सीमा भी बढ़ा है। अब, चालू खाते से प्रति सप्ताह 1 लाख रुपये की रकम निकाली जा सकेगी। इससे पहले चालू खाते से 1 हफ्ते में 50,000 रुपये की रकम निकालने की सीमा तय की गई थी।

Leave a Reply