April 28, 2024

बीसीआर न्यूज़/लंदन: भारतवंशी ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन गए हैं. इसके साथ ही सुनक कैबिनेट की तस्वीर भी साफ होने लगी है. सुनक ने पिछली सरकार से कुछ मंत्रियों को अपनी टीम में बरकरार रखा है, जबकि कुछ नए अपॉइंटमेंट किए हैं. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, बोरिस जॉनसन सरकार में मंत्री रहे डॉमिनिक रॉब को उप प्रधानमंत्री और कानून मंत्री बनाया गया है. लिज ट्रस सरकार में वित्त मंत्री रहे जेरेमी हंट को उसी पद पर बरकरार रखा गया है.
प्रधानमंत्री के रूप में अपने पहले संबोधन में ऋषि सुनक ने कहा, “मुझे अपनी पार्टी के नेता के रूप में और आपके प्रधान मंत्री के रूप में, गलतियों को ठीक करने के लिए चुना गया है. और वो काम तुरंत शुरू होता है.”

पुनर्नियुक्ति

पीएम सुनक ने जेरेमी हंट को यूके के राजकोष के चांसलर (ब्रिटेन का वित्त मंत्री) के रूप में फिर से नियुक्त किया है. लिज़ ट्रस ने अपने 45 दिनों के अल्पावधि में क्वासी क्वार्टेंग को बर्खास्त करने के बाद मिस्टर हंट को इस पद पर नियुक्त किया था. जेम्स क्लेवरली से भारत का ताल्लुक ज्यादा रहेगा. उन्हें विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास मामलों के मंत्री के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है. वहीं, बेन वालेस, जिन्होंने लिज़ ट्रस के कैबिनेट में रक्षा मंत्री के रूप में काम किया, उन्हें भी इसी पद पर बरकरार रखा गया है.
इसके अलावा पेनी मॉरडॉन्ट परिषद के लॉर्ड अध्यक्ष और हाउस ऑफ कॉमन्स के नेता के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है. सुनक को चुनौती देने वाली पेनी मॉरडॉन्ट ने सोमवार यानी 24 अक्टूबर शाम करीब 6.30 बजे (भारतीय समय के अनुसार) पीएम की रेस से अपना नाम वापस ले लिया था.

नई नियुक्तियां

ऋषि सुनक की कैबिनेट में सबसे ज्यादा ध्यान सुएला ब्रेवरमैन ने खींचा. सुनक ने ब्रेवरमैन को एक बार फिर गृहमंत्री का पद दे दिया गया है. सुएला भारतीय मूल की हैं. कुछ दिन पहले उन्होंने भारतीयों के लिए एक विवादित टिप्पणी की थी. उन्होंने कहा था कि कई भारतीय प्रवासी वीजा की अवधि समाप्त हो जाने के बाद भी ब्रिटेन में ही रहते हैं. ब्रिटिश लोगों ने ब्रेग्जिट से हटने के लिए इसलिए वोट नहीं दिया था कि भारतीयों के लिए ब्रिटेन की सीमा इस तरह से खोल दिया जाए. इस बयान पर खूब बवाल हुआ था.

Rishi Sunak

वहीं, डोमिनिक राब को उपप्रधान मंत्री, लॉर्ड चांसलर और न्याय मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है. उन्होंने पहले बोरिस जॉनसन के डिप्टी के रूप में काम किया था. साइमन हार्ट को संसदीय मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है.
नादिम ज़हावी को मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है, लेकिन कैबिनेट ऑफिस में उन्हें फिलहाल के लिए कोई पोर्टफोलियो नहीं दिया गया है. उन्होंने पहले लिज़ ट्रस के कार्यकाल के दौरान डची ऑफ़ लैंकेस्टर के चांसलर, अंतर सरकारी संबंध मंत्री और समानता मंत्री के रूप में काम किया था.
ओलिवर डाउडेन ने डची ऑफ लैंकेस्टर के नए चांसलर के रूप में नादिम ज़हावी की जगह ली. उन्होंने पिछली सरकार में बिना पोर्टफोलियो के मंत्री के रूप में कार्य किया था. वहीं, डॉ. थेरेसी कॉफ़ी पर्यावरण, खाद्य और ग्रामीण मामलों की मंत्री के रूप में कैबिनेट में शामिल हुईं.
इसके अलावा ग्रांट शाप्स व्यापार, ऊर्जा और औद्योगिक रणनीति के नए मंत्री होंगे. वह पहले गृह विभाग के राज्य मंत्री थे.
गिलियन कीपन को शिक्षा राज्य का नया मंत्री नियुक्त किया गया है. जबकि मेल स्ट्राइड को नए कैबिनेट में कार्य और पेंशन मंत्री के रूप में नियुक्ति मिली है.

Leave a Reply