May 6, 2024

अजय शास्त्री

बीसीआर न्यूज़/पंजाब: पाकिस्तान के इशारे पर कश्मीर में टारगेट किलिंग की घटनाएं अभी शांत भी नहीं हुई हैं कि पंजाब (Punjab) में भी ऐसे तत्व सिर उठाने लगे हैं. अमृतसर में मूर्तियों के साथ हुई बेअदबी के विरोध में मंदिर के बाहर धरना दे रहे शिवसेना सुधीर सूरी (Sudhir Suri) की हमलावरों ने सरेआम गोली बरसाकर हत्या कर दी गई. सूरी के सुरक्षा गार्डों ने भी हवा में गोलियां चलाई लेकिन हमलावर मौके का फायदा उठाकर वहां से भाग निकले. बाद में एक आरोपी को लाइसेंसी हथियार के साथ दबोच लिया गया. पुलिस इस घटना में कई एंगल से जांच कर रही है.




भीड़ के सामने चलाई गई गोलियां

पुलिस के मुताबिक मूर्तियों के साथ हुई बेअदबी के विरोध में शिवसेना नेता सुधीर सूरी (Sudhir Suri) अमृतसर में मजीठा रोड स्थित गोपाल मंदिर के पास शुक्रवार शाम को विरोध प्रदर्शन कर रहे थे. उसी दौरान अज्ञात हमलावरों ने उन पर गोलियां चला दी. उन्हें 5 गोली मारी गई, जिसके बाद वे जमीन पर गिर पड़े. सूरी के सुरक्षा गार्डों ने भी बचाव में हवाई फायर किया. दोनों ओर से गोली चलते ही मौके पर भगदड़ मच गई, जिसका फायदा उठाकर हमलावर वहां से भाग निकले. शिवसेना नेता को गंभीर हालत में फोर्टिस एस्कार्ट अस्पताल में भर्ती करवाया गया, जहां उनकी मौत हो गई.

समर्थकों ने गाड़ियों में की तोड़फोड़

सुधीर सूरी (Sudhir Suri) की मौत की सूचना मिलते ही उनके समर्थक भड़क गए. उन्होंने मंदिर के आसपास खड़ी कई गाड़ियों में तोड़फोड़ कर दी और पुलिस प्रशासन के खिलाफ नारे लगाए. जानकारी मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और लोगों को समझा-बुझाकर शांत किया. पुलिस ने समर्थकों को कार्रवाई का आश्वासन देकर उनसे शांति बनाए रखने की अपील की. मामले की नजाकत को देखते हुए पुलिस ने घटनास्थल के आस-पास के इलाकों में लगे सीसीटीवी कैमरों को खंगालना शुरू किया, जिसके बाद उन्हें क्लू मिल गया.




एक आरोपी पकड़ा गया, हथियार भी बरामद

पुलिस कमिश्नर अरुण पाल सिंह ने बताया कि हमले के एक आरोपी को पकड़ लिया गया है. उसकी पहचान संदीप सिंह के रूप में हुई है. उससे घटना में इस्तेमाल हुआ लाइसेंसी हथियार बरामद कर लिया गया है. एक हमलावर अभी फरार है. उसकी तलाश की जा रही है. उधर इस घटना के बाद जस्टिस लीग इंडिया नाम के एक अनजान संगठन ने इस हत्याकांड की जिम्मेदारी ली है. संगठन ने कहा है कि वह पंजाब में RSS और उसके सहयोगियों का खात्मा करता रहेगा.

देशविरोधियों के खिलाफ मुखर थे सुधीर सूरी

जानकारी के मुताबिक सुधीर सूरी (Sudhir Suri) पेशे से एक ट्रांसपोर्टर थे. वे पंजाब में खालिस्तानी आतंक और देश-विरोधी गतिविधियों के खिलाफ मुखर रहते थे. वे लंबे समय से पाकिस्तान परस्त खालिस्तानी आतंकियों के निशाने पर थे, जिसके चलते सरकार ने पंजाब पुलिस के 8 जवान उनकी सुरक्षा में लगा रखे थे. लेकिन वे जवान भी उनकी हत्या होने से नहीं रोक पाए और जवाब देने के बजाय हवाई फायरिंग करते रह गए.




शिवसेना नेता के मर्डर से बीजेपी बिफरी

इस हत्याकांड पर बीजेपी ने कड़ी प्रतिक्रिया जताई है. बीजेपी की पंजाब इकाई के अध्यक्ष अश्विनी शर्मा ने आरोप लगाया कि राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति पूरी तरह से बिगड़ गई है. मुख्यमंत्री मान पंजाब को संभालने के बजाय केजरीवाल के चुनावी एजेंट के रूप में दूसरे राज्यों के दौरे करने में बिजी हैं. सूत्रों के मुताबिक सुधीर सूरी (Sudhir Suri) के अलावा बीजेपी-शिवसेना के कई नेता आतंकियों के निशाने पर हैं. सूरी से पहले गुरुवार को अमृतसर की टिब्बा रोड स्थित ग्रेवाल कॉलोनी में रहने वाले पंजाब शिवसेना नेता अश्विनी चोपड़ा के घर के पास बाइक सवार 2 हमलावों ने फायरिंग की थी, जो सीसीटीवी में रिकॉर्ड हो गई.

Leave a Reply