May 5, 2024

बीसीआर न्यूज़ (नई दिल्ली): पीओके पर सर्जिकल स्ट्राइक के बाद से पाकिस्तान बौखला गया है और लगातार सीमा पार से फायरिंग कर रहा है. जम्मू-कश्मीर के आरएतंगधार, अखनूर, मेंढर, आएसपुरा में पाकिस्तान की ओर से भारी गोलाबारी हो रही है, मिल रही जानकारी के मुताबिक अगले 3 दिनों पर सीमा पर पाकिस्तान की तरफ से फायरिंग जारी रहने की आशंका है.

दरअसल मंगलवार से जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में पाकिस्तान की ओर फायरिंग हो रही है. सूत्रों के मुताबिक LOC और इंटरनेशनल बॉर्डर पर एक साथ फायरिंग करके पाकिस्तान सर्जिकल स्ट्राइक का बदला लेना चाहता है. इसी को देखते हुए दीपावली के मौके फायरिंग की घटनाएं बढ़ने की आशंका है. पाक रेंजर्स के वेश में इंटरनेशनल बॉर्डर पर रेगुलर आर्मी ने मोर्चा संभालकर बड़े हमले और भारत का ज्यादा नुकसान करने की कोशिश में है. गुरुवार को जम्मू-कश्मीर में हुए सीमा पार से फायरिंग में दो जवान शहीद हो गए थे.

खुफिया रिपोर्ट में खुलासा
खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान बर्फ गिरने के पहले आतंकियों की घुसपैठ कराने के लिए हर कोशिश में जुटा है, इसलिए LOC पर पाकिस्तान के SSG कमांडो तैनाती की पिछले तीन-चार दिनों में बढ़ गई है. पाकिस्तान ने एसएसजी के करीब 14 से 15 प्लाटून LOC पर तैनात कर दिया है. हर एक प्लाटून को लेफ्टिनेंट कर्नल रैंक का अफसर लीड कर रहा है. यही नहीं, पाकिस्तान ने इन सेना के अधिकारियों की तैनाती LOC के सेंसिटिव एरिया में किया है.

चिनाब नदी के किनारे 150 से ज्यादा PAK कमांडो की तैनाती
खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक अखनूर सेक्टर के पास चिनाब नदी से सटे चिकन नेक बेल्ट में भी अलग से PAK कमांडो की तैनाती की गई है. सूत्रों के मुताबिक करीब यहां 150 से ज़्यादा कमांडो की तैनाती की गई है. यहां 2 पाकिस्तानी सेना के अफसर इसकी कमांड संभाल रहे हैं.

पाकिस्तान ने भारत के LOC के पास के चिनाब नदी और करीब 11 नाले जो भारत से पाकिस्तान की तरफ जाते हैं उन रास्तों पर हिट ऑपरेशन एक्सपर्टस लगा रखा है ताकि भारत के जवानों पर हमला किया जा सके. आतंकियो को जम्मू के नदी वाले इलाके में लश्कर ने अपने मरीन विंग के आतंकियों को ऐम्फिबीयन ऑपरेशन के लिए तैनात किया है.

जवाबी कार्रवाई में PAK को भारी नुकसान
पाकिस्तान की ओर से हो रही भारी फायरिंग के बीच भारतीय सुरक्षाबल किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं. पाकिस्तानी सेना सर्जिकल स्ट्राइक का बदला लेने की कोशिश कर सकती है इसके मद्देनजर सेना की तमाम टुकड़ियों को तैयार रखा गया है. सेना की ओर से जवाबी कार्रवाई शुरू कर दिया गया है. बीएसएफ की जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान की सीमा में भारी नुकसान हुआ है. कठुआ में बीएसएफ ने सीमा पार जवाबी कार्रवाई की है. बीएसएफ की फायरिंग में पाकिस्तान की सीमा के अंदर नारोवाल के शकरगढ़ में कई गांवों में आग लग गई है और अफरातफरी की स्थिति है. पाकिस्तान के सुरक्षाबलों के कई टावर तबाह हो गए हैं. बीएसएफ की कार्रवाई में कई पाकिस्तानी रेंजर्स घायल हुए हैं. घायल पाक रेंजर्स को ले जाने के लिए पाकिस्तानी इलाकों में कई एंबुलेंस लाए गए हैं.

बॉर्डर इलाके से लोगों को हटाया
पाकिस्तान की ओर से हो रही भारी फायरिंग के मद्देनजर सुरक्षा बलों ने बॉर्डर इलाके में रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम शुरू कर दिया है. सीमा से सटे गावों में रह रहे लोगों को बंकर और शिविरों में लाकर रखा जा रहा है और उन्हें जरूरी सामान मुहैया कराया जा रहा है.

Leave a Reply