May 2, 2024

बीसीआर न्यूज़ (नई दिल्ली): गायिकी एक ऐसा जूनून और नशा है जिसको एक बार लग जाए तो छूटता नहीं है आज ऐसी ही एक जुनूनी गायिका से हम आपकी मुलाकात कराने जा रहे है जिन्होंने बचपन से ही गायिकी का रोग पाल रखा है हिमाचल प्रदेश के शिमला की रहने वाली गायिका “करीना चौहान” बचपन से ही गायन को अपना हमसफ़र बनाये हुए है और आज अपनी गायिकी से हिमाचली, हिंदी, पंजाबी और बॉलीवुड में अपनी आवाज से गायिकी क्षेत्र में धमाल मचा रखा है. तो आइये “बॉलीवुड सिने रिपोर्टर” समाचार पत्र के माध्यम से आपकी मुलाकात करवाते है सुरों की देवी गायिका करीना चौहान से:-

प्र: आपको गायिकी का शोक कैसे और कब से लगा ?
उ: मुझे बचपन से गाने का शौंक था, स्कूल टाइम से ही मुझे गाने का बहुत मौका मिला, स्कूल में कोई भी कार्यक्रम होता तो मुझे सबसे पहले मौका दिया जाता था, धीरे-धीरे ये गायिकी का नशा ओर चढ़ता गया और आज मुझे इस नशे ने यहाँ तक पहुंचा दिया।

प्र: इस गायिकी में आपके कोई गुरु जी भी है ?
उ: जी हाँ, मेरे गुरु जी श्री येशुदास जी है मै उनकी ही शागिर्द हूँ. मै आज जो कुछ भी हूँ उनकी ही वजह से हूँ.

प्र: बॉलीवुड में आपको पहला मौका कैसे मिला ?
उ: जी, मुझे बॉलीवुड की फिल्मों में सबसे पहला मौका मेरे गुरु जी येशुदास जी ने ही दिलाया है.

प्र: आपने अभी तक कितने गीत गाये है ?
उ: मैने अभी तक लगभग १०० से ज्यादा गीत गए है जिसमे हिमाचली, हिंदी, पंजाबी, और बॉलीवुड फिल्मों के गीत भी लिस्ट में शामिल है.

प्र. आपको किस तरह के गाने गाना पसंद है ?
उ: जी, मुझे सभी तरह के गीत गाना पसंद है जैसे फॉक, क्लासिकल, लोकगीत और बॉलीवुड स्टाइल आदि.

प्र. आप किस भाषा के गीत गाना ज्यादा पसंद करती है और किस भाषा से आप अपनी पहचान बनाना चाहती है ?
उ: मेरी मातृ भाषा हिमाचली है और मै सभी भाषाओँ में गीत गाना चाहूंगी, मगर मै पंजाबी भाषा के गीतों को गाकर बतौर पंजाबी सिंगर अपनी पहचान बनाना चाहती हूँ.

प्र. आप पंजाबी भाषा में ही क्यों अपनी पहचान बनाना चाहती है ?
उ: पंजाबी भाषा को हर कोई आसानी से समझ लेता है पंजाबी म्यूजिक सबसे अलग और लोकप्रिय होता है, और पंजाबी गीत पूरे संसार में आसानी से पब्लिसिटी दे सकता है

प्र: आप हिमाचल प्रदेश से ताल्लुक रखती है हिमाचल में आप का जन्म हुआ है तो आप हिमाचली गीतों में अपना भविष्य क्यों नहीं बनती ?
उ: जी हाँ, ये बात सही है कि मै हिमाचल में जन्मी हूँ हिमाचल मेरी मातृ भूमि और मातृ भाषा है, ऐसा नहीं है कि मै हिमाचली गीत नहीं गाती, गाती हूँ क्योंकि मै हिमाचली गीत गा-गाकर बड़ी हुई हूँ, मगर हमारी हिमाचली भाषा को हर कोई आसानी से नहीं समझ पाता, इसलिए मै अपनी पहचान बतौर पंजाबी सिंगर बनाना चाहती हूँ. और हिमाचली गीत तो मेरी जान है हिमाचली गीत संगीत तो मेरे खून में बसा है मौका मिलने पर मै उसको जरूर आगे लेकर आउंगी.

प्र: आपका सबसे पहला गीत कौन सा रिलीज़ हुआ
उ: मेरा सबसे पहला गीत “मेरियाँ साईंयां” पृथ्वी रिकॉर्ड, लुधियाना, से रिलीज़ हुआ, इसके आलावा कई कंपनियों में मेरे गीत रिलीज़ हुए है जैसे “सिने क्राफ्ट इंडिया”, “अमर ऑडियो” आदि.

प्र. आपके आने वाले गीत कौन कौन से गीत है ?
उ: मेरे आने वाले गीत है “पसंद जट्टी दी” और “मेरे सोनियां”.

शुक्रिया करीना चौहान जी, आपने “बॉलीवुड सिने रिपोर्टर” से बातचीत की और आपने अपने जीवन के कुछ खूबसूरत पलों को हमारे साथ साझां किया, हम आपके सुखद और सफल भविष्य की कामना करते है।

Leave a Reply