April 30, 2024

अजय शास्त्री (संपादक व प्रकाशक)

बीसीआर न्यूज़/लखनऊ: जनपद लखनऊ के बेसिक शिक्षा विभाग के समस्त रिटायर्ड शिक्षकों का सम्मान समारोह का आयोजन किया गया।आधुनिक तकनीकी शिक्षा और शिक्षक की बदलती भूमिका” विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन के साथ एसकेडी अकादमी की प्रिंसिपल कुसुम बत्रा ने स्वागत भाषण कर किया । तदुपरांत संगोष्ठी में शिक्षकों शिक्षाविदों और उपस्थित अतिथियों ने अपना मत रखा और तकनीक के लाभकारी पहलुओं की चर्चा की।सर्वजन हिताय संरक्षण समिति के तत्वाधान में एसकेडी अकादमी वृंदावन ब्रांच के प्रेक्षाग्रह मे समारोह के मुख्य अतिथि एसकेडी अकादमी के प्रबंध निदेशक एसकेडी सिंह रहे उन्होंने कहा कि शिक्षक पैसे से गरीब हो सकता है पर भावनाओं से बहुत ही संवेदनशील और समृद्ध होता है यदि वह चाहे तो बच्चे का भविष्य और बच्चों से भावनात्मक रूप से जुड़कर उन्हें अपने जीवन के सर्वोच्च स्तर तक पहुंचा सकता है।उन्होंने कहा शिक्षक देश की अमूल्य निधि होता है और शिक्षक की रक्षा प्रत्येक स्तर पर करनी चाहिए।।मुख्य वक्ता के रूप में डायट लखनऊ के प्राचार्य व उप शिक्षा निदेशक अजय कुमार सिंह उपस्थित रहे उन्होंने तकनीकी शिक्षा का सदुपयोग करते हुए बेसिक शिक्षकों को इससे जुड़ने को कहा।विशिष्ट अतिथि के तौर पर सरोजिनी नगर के विधायक डॉक्टर राजेश्वर सिंह उपस्थित रहे और उन्होंने शिक्षकों का सम्मान किया और सभी शिक्षकों को रिटायर्ड होने के बाद सरोजिनी नगर के सामाजिक कार्यों में सहयोग हेतु सादर आमंत्रित किया और भविष्य में हर सुख-दुख में उनके साथ रहने का आश्वासन दिया। उन्होंने सभी को बताया कि आने वाला युग सूचना क्रांति का होगा इसलिए आवश्यक है कि तकनीकी शिक्षा प्रत्येक विद्यालय में दी जाए।संगोष्ठी का संचालन सर्वजन हिताय संरक्षण समिति की महिला प्रकोष्ठ की अध्यक्ष रीना त्रिपाठी ने किया।

एसकेडी अकादमी के डायरेक्टर मनीष सिंह ने कहा कि शिक्षक समाज का दर्पण होता है और समाज के प्रत्येक पहलू को निखारने का काम शिक्षा के द्वारा संभव है। कोचिंग संस्थान और स्कूल के माध्यम से एसकेडी एकेडमी स्कूल लगभग 27 वर्षों से बच्चों की शिक्षा हेतु प्रयासरत है। विधायक डॉ राजेश्वर सिंह सरोजिनी नगर विधानसभा के गरीब बच्चोंके विकास हेतु लगातार विधायक निधि व सीएसआर फंड के माध्यम से सहायता करते रहे हैं उनका लक्ष्य साइबर क्रांति से सभी बच्चों को शीघ्र जोड़कर विकास की तरफ ले जाना है। यदि बच्चे व्यावसायिक शिक्षा ग्रहण करेंगे तो भविष्य में स्वरोजगार के तहत साइबर के विभिन्न माध्यमों से रोजगार कर सकेंगे। संगोष्ठी में अन्य विद्या जनों व अतिथियों ने अपने मत रखें। रिटायर्ड शिक्षक सम्मान में सरोजिनी नगर ब्लॉक के आशा रानी, सरिता शर्मा, रश्मि प्रधान, मीणा सिंह, अनुराधा मिश्रा, पद्मा शुक्ला, मेराज फातिमा, उपस्थिति रही वहीं मोहनलालगंज ब्लॉक से बिंदु कुमारी, रेणुका श्रीवास्तव, बीकेटी ब्लॉक से मिथिलेश कर्दम जितेंद्र सिंह, मीरा मौर्या, कौशल्या गुप्ता, कमलापति चौरसिया, विद्या वर्मा, सोनकली, मीरा कुमारी, पहलाद कुशवाहा, मोहनलाल मल्होत्रा उपस्थित हुए तो वही गोसाईगंज ब्लॉक से निशा तिवारी, मनोरमा, यशोदा नंदन काकोरी ब्लाक से रामेंद्र सिंह वर्मा, नीलम सिंह, उषा कुकरेती, सीमा एहसान, अहिबरन सिंह उपस्थित रहे। माल ब्लॉक से बाबूलाल मौर्या, रामशंकर शशि डेविड तो वहीं चिनहट ब्लॉक से मंजू लता पांडे, बिना शुक्ला, नन्ही देवी वर्मा, उषा कुमारी, अब्दुल हमीद खान, ममता सिंह, तनवीर शाहिना मलिहाबाद से उपस्थित रही। सभी सेवानिवृत्ति शिक्षकों का सम्मान शॉल और माला पहनकर गीता तथा सम्मान पत्र देकर किया गया। शिक्षक प्रतिनिधि के तौर पर निशा सिंह, विनय सिंह,सुरेश जयसवाल, संतोष तिवारी, शालिनी मिश्रा, विनीत कुमार सिंह ,निशा सिंह, महेश मिश्रा, प्रदीप सिंह, शकील खान ,प्रकाश चंद तिवारी ,विनोद राय, महेंद्र पांडे, प्रभात कुमार, संजय उदय प्रताप भूपेंद्र ओझा संध्या द्विवेदी, बृजेश मौर्य, आशुतोष मिश्रा, सीमा दिवेदी, ज्ञानेंद्र त्रिपाठी, रेनू त्रिपाठी, उषा त्रिपाठी, नेहा सिंह गीता वर्मा सहित विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी ने प्रतिभाग किया और शिक्षकों के हित और अधिकार की लड़ाई भविष्य में भी लड़ने का आश्वासन दिया ताकि किसी शिक्षक का शोषण न किया जा सके।
लखनऊ के 49 शिक्षकों की सेवानिवृत्ति वर्ष 2024 में हुई है। लखनऊ के विभिन्न ब्लॉक नगर क्षेत्र में कार्यरत सभी शिक्षक विधायक डॉक्टर राजेश्वर सिंह के हाथों सम्मानित हो प्रसन्नता का अनुभव कर रहे थे।

Leave a Reply