May 17, 2024

बीसीआर न्यूज़ (अमृतसर/सविंदर सिंह): पंजाबी थिएटर आर्टिस्ट और फिल्म कलाकार मनदीप घई अभिनीत हिंदी फिल्म “पैरादीसो’ 24 मई को फ्रांस में हुए इंटरनेशनल कॉन फिल्म फेस्टिवल में शामिल की गई। यह पहला मौका है जब पंजाबी कलाकार की हिंदी फिल्म का प्रीमियर शो वहां पर हुआ हो। बंगाली पृष्ठभूमि वाली हिंदी की फिल्म के सभी कलाकार बंगाली हैं, सिर्फ मनदीप पंजाब से हैं।

घई ने बताया कि फेस्टिवल में वैसे तो दुनिया भर से हजारों फिल्में गई थीं लेकिन भारत से इसमें करीब दर्जन भर शामिल रहीं। इनमें शामिल पहली हिंदी फीचर फिल्म “पैरादीसो’ मनदीप घई अभिनीत है और उसका विधिवत वर्ल्ड प्रीमियर शो भी हुआ। फिल्म को निर्देशित किया है बंगाली डायरेक्टर सुदीप रंजन सरकार ने और प्रोड्यूसर हैं रीटा झावर। मुख्य किरदार “मृणमई’ निभाने वाली सिर्फ मनदीप घई ने बताया कि फिल्म में इंसानी जिंदगी की वास्तविकता और सपनों की दुनिया को लेकर फिल्म का तानाबाना बुना गया है।
मनदीप घई ने अपने थिएटर के सफर की शुरुआत पंजाब नाटशाला से की थी। पहली बार जतिंदर बराड़ लिखित नाटक मिर्च-मसाला में साल 2001 में जोकर का रोल किया था। इसके बाद प्रोफेशनल तौर पर 2008 में मंच पर उतरीं। उन्होंने नाटशाला के होम प्रोडक्शन कुदेसन आदि में भी दमदार किरदार निभाया। इसके अलावा उन्होंने टीवी शो और कई प्रमुख फिल्मों में भी अपनी कला प्रतिभा का लोहा मनवाया। उनकी फिल्मों और टीवी शो में सॉरी पाजी, दिल खुल के बोल, मां, कौन दिलां दी जाने, घर आजा जीतू मुख्य रही हैं।

वह कहती हैं कि उनकी कला को निखारने में नाटशाला के साथ-साथ केवल धालीवाल, जगदीश सचदेवा, मंचप्रीत, मुकेश कुंद्रा, हरदीप गिल, अनिता देवगन, सुदेश विंकल, दीप मनदीप, जसवंत मिंटू, सुदेश विंकल आदि का अहम रोल रहा है। वह कहती हैं कि नाटशाला के मंच से जब वह उतरती थीं तो दर्शक अक्सर कहा करते थे कि एक दिन तू आस्कर जीतेगी और शायद उन्हीं दुआओं के चलते वह इस मुकाम तक पहुंची हैं। बराड़ नाटशाला के इस प्रोडक्ट पर फख्र करते हैं और कहते हैं कि यह उनके लिए ही नहीं बल्कि पंजाब और देश के लिए मान की बात है़

Leave a Reply