September 22, 2024

बीसीआर न्यूज़ (तारिक़ आज़मी/नई दिल्ली): जी बी न्यूज़ डेस्क से हिना। बीफ प्रकरण पर मुख़्तार अब्बास नकवी के बयान के बाद आज अचानक भाजपा की आतंरिक कलह निकल कर बहार आगया जब किरण रिजिजु ने कहा कि हा मैं बीफ खाता हु क्या मुझको कोई रोक सकता है। किरेन रिजिजू का ये बयान केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी के उस बयान का जवाब है जिसमें उन्होंने गौमांस खाने वाले को पाकिस्तान जाने को कहा था।

वही दूसरी तरफ गौमांस खाने वालों को पाकिस्तान जाने की नसीहत देने के बयान से सरकार सहमत नहीं है। वित्त मंत्री अरुण जेटली कह चुके हैं कि ये सरकार का रुख नहीं है और मुख्तार अब्बास नकवी का यह बयान उनका निजी बयान है। इसके अलावा रिजिजू के मुताबिक उनके सहकर्मी नकवी का बयान ‘बिना किसी आधार’ का था.
रिजिजू ने कहा, ”मैं अरुणाचल प्रदेश से हूं, और मैं बीफ खाता हूं, क्या कोई मुझे रोक सकता है? इसलिए हमें किसी की आदतों के बारे में नहीं बोलना चाहिए।” रिजिजू के मुताबिक, ”हम एक लोकतांत्रिक देश में रहते हैं, कभी-कभी कुछ ऐसे बयान दिए जाते हैं जिनका कोई आधार नहीं होता. अगर कोई मीज़ो ईसाई कहता है कि यह धरती जीसस की है, तो पंजाब या हरियाणा में रहने वाले किसी व्यक्ति को दिक्कत क्यों होगी? हम हर जगह और हर किसी की भावनाओं का सम्मान करते हैं।”
रिजिजू ने आगे कहा कि ”अगर महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश में हिंदू मेजोरिटी है और अगर वो हिंदू विश्वास को मानने वाले कानून बनाते हैं तो उन्हें बनाने दो। लेकिन जिन राज्यों में हम मेजोरिटी में हैं, जहां हम रहते हैं तो हमें वो करने दीजिये जो हम चाहते हैं। इसलिए किसी को इस बात से परेशानी नहीं होनी चाहिए कि हम किस तरह रहते हैं और क्या खाते हैं?”
रिजिजू ने कहाकि, ”यह देश अलग-अलग तरह के लोगों का है जहां कई धर्म, जाति एक साथ रहते हैं, हमें एक-दूसरे की आदतों का सम्मान करना चाहिए। किसी को भी दूसरे व्यक्ति पर अपनी भावनाओं और आदतों का दवाब नहीं डालना चाहिए। इसलिए अगर कोई अपनी आदतें, भावनाएं किसी दूसरे समुदाय पर थोपने की कोशिश कर रहा है तो यह किसी भी तरह अच्छी बात नहीं है। ”

Leave a Reply