September 24, 2024

बीसीआर न्यूज़ (सविंदर सिंह/अमृतसर,पंजाब): हर समय आदमी कुछ न कुछ एक दूसरे से सीखता है और सिखने का कोई समय और उम्र नहीं होती है, आदमी कई बार तो आपने से कम उम्र वालो से भी कुछ न कुछ सीखता ही रहता है ! हमारी हमेशा ही यही कोशिश रही है के हम लोग पाठको के लिए कुछ ऐसा लेकर आये जिससे लोगो को कुछ सिखने के लिए मिले ! आज हम उस कलाकारा से आप को मिलवाने के लिए जा रहे है जिसने चाहे अभी तक बड़े परदे पे काम नहीं किया है पर अपनी बढ़ती हुई उम्र और अपनी कलाकारी से लोगो को कोई अच्छा सन्देश देने की कोशिश की है और उसका नाम है मिकी गंगा !

चंडीगढ़ की रहनी वाली मिकी गंगा ने हमसे बात करते हुए कहा के मैं आज खुश हु के आज आप मेरा इंटरव्यू कर रहे हो जो मैं अभी इसके काबिल भी नहीं हु सबसे पहले तो मैं आप का धन्यवाद करती हूँ ! मेरा जन्म गोरखपुर में हुआ है जो यूपी में स्थित है ! मुझे बचपन से ही शोंक था की मैं एक अच्छी अदाकारा बनु पर बन न सकी ! मैं आप को यह कहना चाहती हूँ जैसे कि हम लोग जानते है कि कुछ समय पहले की बात करे तो बेटियो को फिल्म लाइन में नहीं जाने देते थे कि यह ठीक नहीं है इस लिए मैं अदाकारी में नहीं आ सकी ! स्कूल की पढ़ाई के बाद मेरी शादी कर दी गयी जो हर कोई माँ बाप चाहते है उसके बाद मेरे दो बच्चे हुए तो मैं आपने परिवार की देख-रेख में लग गयी ! लेकिन शादी के बाद हमारे सुसराल वालो ने चंडीगढ़ में रहने का मन बना लिया और फिर हम लोग चंडीगढ़ में आकर रहने लगे! मेने कभी सोचा भी नहीं था कि मैं दुबारा फिर अपनी अदाकारी सिखने के लिए आ जाऊगी अगर मेरे पति और सुसराल वाले न होते ! मेरे पति एक बिजनसमेन है और पढ़े-लिखे है जिस कारण एक्टिंग में कुछ सीख पा रही हूँ ! मेरे सुसराल परिवार ने कभी मुझे आपने माता पिता की याद नहीं आने दी जब से वो इस दुनीया में नहीं रहे !

मेरी उम्र 40 के करीब है मैंने आपना एक्टिंग का कॅरियर 37 साल की उम्र में शरू किया है जो सब लोग सुनकर हैरान हो जाते है ! मेरे कुछ दोस्त और रिश्तेदार हमेशा ही यही कहते थे कि आपका चेहरा सुंदर है आप फिल्मो में काम कर सकते हो बस उनकी वजह से भी मैं आप के सामने हूँ जिन्होंने मुझे दुबारा इस के लिए प्रेरित किया है ! तीन साल पहले ही मेने थियटर में एक्टिंग की क्लास लेनी शरू की और मेने काफी नुक्कड़ नाटक, स्टेज शो किये है ! मेने हमेशा ही यह कोशिश की है कि जो भी काम करु बस लोगो को एक अच्छा सन्देश दे सकु ! आज तक मैं जितने भी नाटको में काम किया है उसमे जो आज कल समाज में चल रहा है भ्रूण ह्त्या, नशो, दाज के विरुद्ध ही काम किया है जिससे जो हमारे समाज के लोग बिगड़े हुए है वो ठीक हो सके ! आने वाले समह में मुझे काफी काम छोटे परदे पे करने के लिए मिल रहा है पर मेरी यही कोशिश है के मैं अच्छे से अच्छा काम कर सकु ! एक बात मैं आप से जरूर करना चाहती हु के कुछ चेनलो के लिए मेने आपने काम को लेकर ऑडिशन दिए थे मैं ऑडिशन में पास भी हो गयी पर जब काम करने का समह आया तो उन्होंने मेरे सामने पैसे की डिमांड रख दी जो मैं नहीं दे सकती थी जिस कारण मैं आपने काम में ज्यादा आगे बढ़ नहीं पाई ! उस वक्त मुझे ऐसा ही लगा के आज कल जो भी काम होता है सिर्फ पैसे से होता है

हुनर का कोई मूल्य नहीं है जिससे मुझे काफी अफ़सोस भी हुआ ! आखिर में मैं आप से यही कहना चाहती हूँ के आज कल लडकिया भी लड़को से कम नहीं है हर लड़की को हक़ है कि वो जो काम करना चाहती है उसे करने दिया जाए ! मैं उन् सभी माता पिता और सुसराल वालो की हाथ जोड़ कर यही कहती हूँ कि जो भी लड़की चाहे बेटी हो या बहु उनको एक अच्छे माँ बाप की तरह प्यार करोगे तो कोई भी बेटी दुखी नहीं होगी और साथ में उन बेटियो और बहुओं को भी कहना चाहती हु के आपने सुसराल के परिवार को भी अपने माता पिता की तरह प्यार करे तो किसी को भी किसी तरह की कोई मुश्किल नहीं आएगी यह मेरा विश्वाश है ! मुझे विश्वाश इस लिए है के मैं भी आपने सुसराल के परिवार को आपने मायके के परिवार से ज्यादा प्यार देती हूँ और वो मुझे जिस के कारण हम सब लोग आपने परिवार में खुश है !

Leave a Reply