September 22, 2024

बीसीआर न्यूज़ (तारिक़ आज़मी/वाराणसी) अलोक श्रीवास्तव। कैण्ट थानान्तर्गत विंध्यवासिनी नगर कालोनी से पुलिस ने आज प्रातः 10 बजे छापेमारी कर हवाला गैंग से जुड़े तीन लोगों को गिरफ्तार करने में सफलता पायी। हवाला गैंग से जुड़े लोगों के पास मिले बैग की तलाशी लेने पर लगभग 39 लाख रुपये बरामद हुए। हवाला के 39 लाख की बरामदगी की सूचना पाकर आयकर अधिकारियों सहित क्राइम ब्रांच की टीम भी मौके पर पहुँच गयी।
प्राप्त सूचना के अनुसार तीनों हवाला गैंग से जुड़े व्यक्ति विंध्यवासिनी नगर कालोनी में तीन माह से किराए के मकान में रह रहे थे। पुलिस को सूचना मिली की तीन संदिग्ध व्यक्ति विंध्यवासिनी नगर कालोनी में रह रहे हैं इस जानकारी के आधार पर पुलिस ने अपने मुखबिर लगा दिये थे। आज मुखबिर से मिली जानकारी पर कि तीनों व्यक्ति कहीं भागने की फिराक में हैं सूचना पाकर क्षेत्राधिकारी कैन्ट विनोद सिंह के निर्देश पर थाना प्रभारी कैन्ट अजीत कुमार मिश्रा के नेतृत्व में छापेमारी कर तीनो को गिरफ्तार कर लिया। पकडे गए बदमाशों में मेहसाणा (गुजरात) निवासी मुहम्मद बेग, बसई गुजरात निवासी पंचाल नरेश कुमार उर्फ़ नटवर लाल तथा मांजा (गांधीनगर) निवासी लुकुम्बी हाजी मलोखी से जब थाने में पुलिस ने पूछ ताछ शुरू की तो कई चौकानें वाले तथ्य खुलते चले गए।
अभियुक्तों ने बताया कि गिरोह का सरगना गुजरात निवासी दिलीप भाई है जिसके कहने पर वे लोग वाराणसी के व्यपारियों का पैसा हवाला के जरिये अन्यत्र भेजते हैं तथा उन्हें यहाँ लाकर भुगतान भी करते हैं। इस खेल में कई खिलाडी व सफेदपोश भी शामिल हैं। अभियुक्तों ने बताया कि आज वे लोग वाराणसी के तीन व्यापारियों से क्रमशः 29 लाख, 7 लाख व 3 लाख वसूल कर ले जा रहे थे। क्षेत्राधिकारी कैन्ट विनोद सिंह ने बताया कि सभी अभियुक्तों के खिलाफ मुकदमा दर्ज़ किया जा रहा है। शीघ्र ही इनके सरगना गुजरात के दिलीप भाई से भी पूछ ताछ होगी साथ ही उन व्यापारियों से भी पूछ ताछ की जायगी कि ये पैसा किस मद में दिया गया था। अभियुक्तों के तार गुजरात के अलावा कई राज्यों से जुड़े होने के भी संकेत मिले हैं इनके पास से बरामद मोबाईल के काल डिटेल खंगाले जा रहे हैं। जानकारी के अनुसार ये अपने सरगना से मोबाईल पर बात न करके उन्हें एसएमएस के माध्यम से जानकारी लेते व देते थे कि कब कहाँ रुपया भेजना है और किससे लेना है सूत्रों की माने तो गिरोह के सरगना के पकडे जाने के बाद कई सफेदपोश लोगों के नाम सामने आयेंगे।

Leave a Reply