September 24, 2024

बीसीआर न्यूज़ (नई दिल्ली): 500 और एक हजार का नोट बंद हुए दस दिन हो चुके हैं. दस दिन बाद भी देश लाइन में लगा है. लेकिन अगर आपको पता चले कि आप जिस बैंक की लाइन में घंटों से खड़े हैं उसी बैंक के पिछले दरवाजे की चोर खिड़की से नए नोट सप्लाई किए जा रहे हैं तो आपको कैसा महसूस होगा? ऐसा ही वीडियो सुर्खियों में है क्या है देश से गद्दारी की बैंक खिड़की का वायरल सच आईए जानते हैं.

दरअसल ये सवाल पूछ रहा है वॉट्सऐप पर घूम रहा 12 सेकेंड का एक वीडियो जिसे देखकर लोग आगबबूला हो रहे हैं. गुस्सा होना जायज भी है क्योंकि देश के कोने-कोने में सरकारी से लेकर प्राइवेट बैंक तक लाइन का यही नजारा है. ऐसे में जब आपको पता चले कि आप घंटों लाइन में खड़े हैं और उसी बैंक की चोर खिड़की से नए नोट दिए जा रहे हैं तो तय है आप भी गुस्से से लाल हो जाएंगे.

यही वजह है कि ये वीडियो जैसे ही वॉट्सऐप तक पहुंचा धड़ल्ले से वायरल हो गया है. महज 12 सेकेंड का ये वीडियो हर व्यवस्था और हर इंतजाम का मजाक बनाता हुआ दिख रहा है. सबसे पहले वीडियो में एक शख्स बैंक की खिड़की के बाहर इतंजार करता हुआ दिखाई दे रहा है. मतलब सारी बात पहले तय हो चुकी थी. इंतजार सिर्फ पैसे मिलने का था. बैंक की खिड़की खुली हुई है. खिड़की के पास कोई दिखाई नहीं दे रहा है.

बाइक पर बैठा हुआ आदमी और पास में खड़ा शख्स टकटकी लगाए बैंक की खिड़की की तरफ ताक रहे होते हैं. जैसे ही खिड़की पर कोई आता दिखाई देता है वहां खड़ा हुआ ये आदमी तेजी से खिड़की की तरफ लपकता है और बैंक के अंदर से नोट की गड्डी बढ़ाई जाती है. ये शख्स गड्डी हाथ में लेता है और उसे जेब में रखकर तुरंत वहां से निकल जाता है.

वहां और भी लोग मौजूद थे. दो बुजुर्ग भी बैठे दिख रहे हैं. वहां मौजूद किसी शख्स ने इस पूरे घटनाक्रम को मोबाइल में कैद कर लिया और जैसे ही शेयर किया ये वीडियो सुर्खियों में आ गया.

वीडियो शेयर कर रहे लोग सवाल पूछ रहे थे कि आखिर ये क्या हो रहा है? क्या वाकई एक बैंक में चोर खिड़की से नोटबदली हो रही है? क्या बैंक से नए नोटों की चोरनिकासी का काम चल रहा है? आखिर बैंक के पीछे गायब होते नए नोटों के इस वीडियो का सच क्या है?

इन तमाम सवालों का जवाब जानने के लिए हमने जब इस वीडियो को गौर से देखा तो हमें इसमें पंजाब नेशनल बैंक का बोर्ड नजर आया. लेकिन ये पता लगाना मुश्किल हो रहा था कि ये वीडियो देश के किस शहर के किस हिस्से का है? हमने और पड़ताल की तो इसी वीडियो में जिस बाइक पर शख्स बैठा हुआ था उसकी नंबर प्लेट पर डीएल लिखा हुआ दिखाई दे रहा था मतलब गाड़ी दिल्ली की और वीडियो भी देश की राजधानी दिल्ली का.

दो बातें साफ हो चुकी थी. पहली देश के साथ गद्दारी की कहानी बयां करने वाला ये वीडियो राजधानी दिल्ली का है और दूसरी ये कि बैंक पंजाब नेशनल बैंक है. गुरुवार शाम तक हमें पता चला कि ये वीडियो दिल्ली के म़ॉडल टाउन का है.

दिल्ली के मॉडल टाउन में पंजाब नेशनल बैंक को ढूंढा. हमारी पड़ताल में हमें वो बैंक भी मिला और बैंक की वो खिड़की भी. हमने पाया कि वो चोर खिड़की जहां से नोटों की अदला-बदली की गई थी यही है. यही है वो खिड़की जिसने 12 सेकेंड के भीतर तमाम नियम कानून और व्यवस्था की धज्जियां उड़ा दी. और ये तो एक बार की घटना पकड़ी गई है क्या पता दस दिन के भीतर इस चोर खिड़की से नए नोटों की कितनी गड्डियां कहां-कहां पहुंचाई गई हों?

इस बैंक के बाहर लंबी-लंबी लाइनें लगी थीं. संवाददाता ने लाइन में लगे लोगों से भी बात की. इन लोगों ने भी वो वीडियो देखा है लेकिन वीडियो में दिख रहे शख्स को कोई नहीं जानता लेकिन इन्हें वीडियो देखकर गुस्सा बहुत आया.

बैंक के अंदर का नजारा देखने पर पता चला कि जितनी भीड़ बैंक के बाहर है उतनी ही अंदर भी है. हमने बैंक मैनेजर से बात की और पूछा कि उन्हें वायरल वीडियो और उनके बैंक की चोर खिड़की के बारे में क्या पता है? बैंक मैनेजर का कहना है कि जांच-पड़ताल चल रही है.

दिल्ली के पंजाब नेशनल बैंक की मॉडल टाउन 3 की ब्रांच ने आरोपी हेड क्लर्क अनिल को सस्पेंड कर दिया है. और जांच के आदेश भी दे दिए गए हैं. ये पूरा मामला गुरुवार का है. बताया जा रहा है कि चोर खिड़की से 100 के नोट वाली दस हजार की गड्डी दी गई.

Leave a Reply