September 23, 2024

बीसीआर न्यूज़ (नई दिल्ली): देश का हर नागरिक इस बात को लेकर परेशान रहता है कि सरकारी दफ्तरों में उनकी सुनवाई नहीं होती। चप्‍पलें घिस जाती हैं लेकिन, काम नहीं होता। लेकिन, टेक्‍नोलॉजी के इस दौर में अब इस तरह की शिकायतों के दिन लदने वाले हैं। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जन शिकायतों को लेकर एक ऐसी फुल प्रूफ प्‍लॉनिंग बनाई है जिसमें पलक झपकते ही लोगों की समस्‍या का समाधान होगा। शिकायत तत्‍काल संबंधित मंत्रालय में पहुंचेगी और उस पर फौरन कार्रवाई होगी।

दरअसल मोदी सरकार ने #twitterseva की शुरुआत की है। जिसे सरकार का क्रांतिकारी कदम माना जा रहा है। इस सेवा के जरिए अब कोई भी व्‍यक्ति, कहीं से भी, कोई भी शिकायत सरकार का पहुंचा सकता है। बस शिकायत करने वाले व्‍यक्ति को अपनी शिकायत के साथ #twitterseva का इस्‍तेमाल करना होगा। जैसे ही कोई भी व्‍यक्ति इस हैशटैग के जरिए शिकायत करेगा। वो शिकायत पलक झपकते ही संबंधित मंत्रालय के पास पहुंच जाएगी।

ट्विटर पर ये शिकायत तब तक ब्लिंक करती रहेगी जब तक इसका समाधान नहीं हो जाता। शिकायतों के ब्लिंक करने का ये भी मतलब होगा कि संबंधित मंत्रालय या फिर संबंधित विभाग का अधिकारी उस शिकायत को हल्‍के में ले रहा है। जो यकीनन उस अधिकारी के लिए काफी भारी पड़ेगा। क्‍योंकि #twitterseva की मॉनिटरिंग पीएमओ भी कर सकता है या फिर खुद प्रधानमंत्री भी इस सेवा की समीक्षा कर सकते हैं। ऐसे में जनशिकायतों का निपटारा ना करने वाले अफसरों की खैर नहीं।

केंद्र सरकार की ओर से लांच की गई #twitterseva पर जरुरी नहीं है कि आप सिर्फ शिकवे या शिकायत ही करें। अगर आपको लगता है कि किसी विभाग या मंत्रालय के लिए आपके पास कोई अच्‍छा सुझाव या जानकारी है तो उसे भी आप इस हैशटैग के जरिए शेयर कर सकते हैं। अगर सरकार को आपका सुझाव पसंद आया तो उस पर अमल भी किया जाएगा। मोदी सरकार ने ‘मिनिमम गवर्नमेंट मैक्सिमम गवर्नेंस’ के तहत अपने वादे को पूरा करते हुए इस ट्विटर सेवा की शुरुआत की है।

वैसे तो केंद्रीय संचार मंत्री मनोज सिन्‍हा का कहना है कि #twitterseva पर आप कॉल ड्राप की भी शिकायत कर सकते हैं। लेकिन, हकीकत ये है कि अभी तक इस समस्‍या का कोई स्‍थायी समाधान नहीं खोजा जा सका है। मनोज सिन्‍हा का का कहना है कि इस सेवा पर हर तरह की शिकायत की जा सकेगी। जिसका समाधान होगा। चलिए खैर अब आपको ये भी बता देते हैं कि इस नई सेवा के दायरे में किन-किन मंत्रालयों को जोड़ा गया है।

#twitterseva के दायरे में संचार, दूरसंचार मंत्रालय, मानव संसाधन विकास मंत्रालय, हेल्‍थ मिनिस्‍ट्री के अलावा My Government को भी इस सेवा से जोड़ा गया है। #twitterseva से यूपी सरकार, दिल्‍ली पुलिस और मुंबई पुलिस भी जुड़ी हुई है। सबसे बड़ी बात ये है आप इस सेवा में अपनी छोटी-छोटी शिकायतें भी दर्ज करा सकते हैं। मसलन टेलीफोन खराब हो, बिजली की दिक्‍कत हो या फिर किसी विभाग या फिर मंत्रालय में आपका कोई काम फंसा हुआ हो। अगर किसी थाने में आपकी सुनवाई नहीं हो रही तो भी आप इस सेवा पर शिकायत कर सकते हैं।

#twitterseva की खास बात ये भी है कि शिकायतकर्ता खुद-ब-खुद अपने स्‍मार्ट फोन या फिर लैपटॉप, डेस्‍कटॉप के जरिए अपनी शिकायत की स्थिति का भी पता लगा सकेगा। शिकायत जिस सर्वर पर जाएगी। वहां से एक टिकट नंबर जारी होगा। जिसके जरिए शिकायतकर्ता अपनी शिकायत की स्थिति का पता लगा सकेगा। इसी दौरान शिकायत को संबंधित मंत्रालय में फारवर्ड कर दिया जाएगा। यहां ये कंप्‍लेंट तब तक ब्लिंक करती रहेगी, जब तक इसका समाधान नहीं हो जाता।

जिन लोगों को ट्विटर सेवा के जरिए बीएसएनएल, एमटीएनल या फिर डाक विभाग से संबंधित कोई शिकायत करनी होगी तो उन्‍हें दूसरे हैशटैग का इस्‍तेमाल करना होगा। बीएसएनएल से जुड़ी शिकायतों के लिए #bsnlseva का इस्‍तेमाल करना होगा। जबकि एमटीएनएल की शिकायत के लिए #mtnlseva और डाक विभाग से जुड़ी शिकायतों के लिए #postalseva का इस्तेमाल करना होगा। वाकई मोदी सरकार के इस कदम से आने वाले दिनों में देश में समस्‍याओं के समाधान को लेकर क्रांतिकारी बदलाव देखने को मिलेंगे।

Leave a Reply