September 23, 2024

<script async src="//pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js"></script> <!-- 3650 BCR --> <ins class="adsbygoogle" style="display:block" data-ad-client="ca-pub-3954683617932208" data-ad-slot="2117860371" data-ad-format="auto"></ins> <script> (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({}); </script>

PM Modi के कारण पाकिस्तान में हंगामा, सेना कर सकती है तख्ता पलट !

बीसीआर न्यूज़ (पाकिस्तान): भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में उतार-चढ़ाव देखने में आता रहता है। पाकिस्तान में भी लोकतंत्र है, जनता अपना नेता चुनती है, मगर वहां सेना की अहमियत से कोई इंकार नहीं कर सकता है। लोकतांत्रिक सरकार भी सेना के आगे बेबस दिखाई देती है। नवाज शरीफ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री हैं। लेकिन उनकी छवि भी बेबसों वाली है।

पाकिस्तान की सियासत में भारत विरोध ही वो मुद्दा है जिसके सहारे सरकारें बनती और गिरती हैं। हाल के दिनों में PM Modi और नवाज शरीफ के बीच जिस तरह से दोस्ताना संबंध देखे गए हैं वो पाकिस्तान में हंगामा मचाने के लिए काफी हैं। दोनों देशों के संबंधों में ठहराव औऱ अमेरिका के साथ पाकिस्तान के बिगड़ते रिश्तों को लेकर नवाज शरीफ अपने ही देश में घिर रहे हैं।

 (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

PM Modi के साथ नवाज शरीफ के संबंध पाकिस्तानी सेना को रास नहीं आ रहा है। पिछले हफ्ते पाकिस्तानी सरकार की पूरी कैबिनेट को सेना ने बैठक के लिए बुलाया था। रावलपिंडी में सेना के मुख्यालय में कैबिनेट का आना साफ कर रहा है कि वहां फैसला सेना लेती है। बैठक में भारत पाक रिश्तों के अलावा साउथ एशिया में PM Modi के सक्रिय होने को लेकर चर्चा हुई। इसके अलावा नवाज शरीफ की विदेश नीति की आलोचना भी हुई।

रावलपिंडी में सेना के मुख्यालय में नवाज शरीफ कैबिनेट की बैठक में जो हुआ उसके बाद संकेत अच्छे नहीं मिल रहे हैं। बताया जा रहा है कि सेना खुद विदेश मंत्रालय को संभाल सकती है। हालांकि पाकिस्तानी नेता कह रहे हैं कि सेना को विदेश नीति से कोई संबंध नहीं है। मगर जो हालात हैं उनको देखते हुए पाकिस्तान में तख्तापलट से इंकार नहीं किया जा सकता है। PM Modi की सक्रियता और नवाज शरीफ सरकार के ढुलमुल रवैये को देखते हुए सेना पाकिस्तान की कमान संभाल सकती है।

Leave a Reply