September 21, 2024

<script async src="//pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js"></script> <!-- 1381 BCR --> <ins class="adsbygoogle" style="display:block" data-ad-client="ca-pub-3954683617932208" data-ad-slot="9019903977" data-ad-format="auto"></ins> <script> (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({}); </script>

‘पतंजलि’ के डर से अपने च्यवनप्राश को भी चुस्त करने में जुट गया ‘डाबर’

 (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

बीसीआर न्यूज़ (नई दिल्ली): बाबा रामदेव ने अपने पतंजलि प्रोडक्ट्स की बदौलत घरेलू बाजार में एकछत्र राज कर रही कंपनियों की नींद क्या उड़ाई, एक-एक कर सभी कंपनियां कमर कसकर नए जोश और तैयारियों के साथ बाजार में फिर से उतरने की तैयारी में जुट गईं हैं।

पटकनी देने को तैयार है डाबर
हिंदुस्तान यूनिलीवर के बाद अब एफएमसीजी सेगमेंट की दिग्गज कंपनी डाबर बाजार में लगातार बढ़ रहे पतंजलि के प्रभाव से निपटने को नई रणनीति बनाने में जुटा है। समय की मांग को ध्यान में रखते हुए डाबर न केवल अपने आयुर्वेदिक प्राॅडक्ट्स में बदलाव कर रही है बल्कि बाजार में नए प्राॅडक्ट्स लाॅन्च करने की योजना भी बना रही है।

एचयूएल ने बदला था ‘आयुश’
गौरतलब है कि इससे पहले एफएमसीजी सेक्टर की बड़ी कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर (एचयूएल) ने मार्केट में अपनी मौजूदगी बढ़ाने के लिए अपने पुराने आयुर्वेदिक ब्रांड आयुश में जान डालने की कोशिश की थी। साथ ही पिछले साल दिसंबर में एक नया अधिग्रहण भी किया था।

च्यवनप्राश को और चुस्त बनाने की तैयारी
तकरीबन 7800 करोड़ रुपये का व्यापार करने वाली कंपनी डाबर जल्द ही महिलाओं के हेल्थकेयर से जुड़े प्राॅडक्ट में कुछ बदलाव करने जा रही है। इसके बाद हेल्थ और बेबीकेयर सेगमेंट में नए प्राॅडक्ट लाॅन्च करने की भी उसकी योजना है। सबसे खास यह है कि अकेले 40 फीसदी की बिक्री देने वाले डाबर च्यवनप्राश में भी कंपनी कुछ बदलाव करने की सोच रही है ताकि वह इसकी बिक्री और ज्यादा बढ़ा सके।

महिलाओं के प्रोडक्ट्स बनेंगे बेहतर
डाबर इंडिया के मदर और चाइल्ड केयर के कैटिगरी हेड रामाराव धमीजा ने बताया, पहले हमारी योजना अपने पारंपरिक आयुर्वेदिक प्रसव उपरांत हेल्थ टाॅनिक दशमूलारिष्ट और पीरियड के दर्द से राहत की टाॅनिक अशोकारिष्ट को फ्रूट फ्लेवर में लाने की है। माॅडर्न फाॅरमेट में इसे लाॅन्च करने के पीछे हमारी योजना हेल्थ और टेस्ट के बीच का फर्क खत्म करना है।

पतंजलि ने उड़ा दी है नींद
कुछ लोगों का मानना है कि पतंजलि के जरिये बाबा रामदेव सभी कंपनियों को धाराशायी करने में जुटे हैं। हालात ऐसे हो चुके हैं कि डाबर जैसी कंपनी को अपने च्यवनप्राश में भी कमियां नजर आने लगीं और वह उसे और भी मजबूत करने की जुगत में लग गया है। वहीं, इंडस्ट्री के विशेषज्ञों का मानना है कि अपने आयुर्वेदिक प्राॅडक्ट को आधुनिक उपभोक्ताओं के लिए उपयुक्त बनाने हेतु डाबर की योजना का यह हिस्सा है।

शहरी उपभोक्ताओं की पहली पसंद
सूत्र बताते हैं कि खासकर शहरी क्षेत्र के उन उपभोक्ताओं के बीच रामदेव के पतंजलि प्राॅडक्ट की मांग काफी बढ़ी है जो स्वस्थ विकल्प की तलाश में रहते हैं। पतंजलि की एक और खास बात यह है कि वह अपने प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले करीब आधी से भी कम कीमत पर टूथपेस्ट से लेकर नूडल तक, हर चीज बेचती है।

पिछले दिनों रिटेल कंसल्टेंसी टेक्नोपैक के संस्थापक अरविंद सिंघल ने माना था कि पतंजलि के प्राॅडक्ट्स अच्छे और सस्ते हैं इसलिए लगातार हर वर्ग के बीच लोकप्रिय हो रहे हैं।

Leave a Reply