June 29, 2024

अजय शास्त्री

बीसीआर न्यूज़/नई दिल्ली: हाल ही में हुए NEET Exam Controversy ने सोशल मीडिया पर जमकर हंगामा मचाया हुआ है फ़िलहाल इस पूरे मामले में NTA यानि National Testing Agency पर सवाल उठाए जा रहे हैं और गंभीर आरोप लगाए जा रहे हैं।

इसी बीच मोटिवेशनल स्पीकर डॉ विवेक बिंद्रा ने हाल ही में इस मुद्दे पर एक वीडियो Detailed Analysis Video बनाया जिस वीडियो में उन्होंने फैक्ट्स के साथ हर एक कॉन्ट्रोवर्शियल सवाल का जवाब दिया।

इस पूरे मामले में सबसे ज्यादा एक मुद्दा उछाला जा रहा है कि कैसे 67 स्टूडेंट्स ने टॉप कर लिया।

डॉ विवेक बिंद्रा ने भी अपने वीडियो में बताया की यह कोई गलती नहीं है बल्कि NTA के ऑफिसर्स की Humanity है जो उन्होंने Human Grounds पर कुछ स्टूडेंट्स को ग्रेस मार्क्स दे दिए।

इस बात को समझे बिना सिर्फ शोर मचाने से यह तय होता है कि अगर सरकारी एजेंसी प्रोग्रेस की तरफ बढ़ने की कोशिश भी कर रही है तो हम उन्हें वापिस से रूढ़िवादि होंने के लिए धकेल रहे है।

आगे इस मुद्दे पर विवेक बिंद्रा बोले कि बिना फैक्ट्स जाने सोशल मीडिया पर वीडियो बनाने से नुकसान सिर्फ स्टूडेंट्स का है, किसी और का नहीं क्योंकि कोचिंग सेंटर सिर्फ इस मुद्दे को अपने पर्सनल गेन के लिए बढ़ा रहे है, जिससे एग्जाम दुबारा हो और उनके क्रैश कोर्स की बिक्री हो।

वीडियो में कई बार विवेक बिंद्रा ने बोला कि माननीय सुप्रीम कोर्ट पर भरोसा रखे क्योंकि कोर्ट का जो भी फैंसला होगा वह बच्चो के हित में ही होगा और ऐसा ही हुआ | फ़िलहाल इस मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ गया है और आरोपों को ख़ारिज करते हुए कोर्ट ने NTA को निर्दोष ठहराया और साथ ही Compensatory Marks से पास हुए 1563 स्टूडेंट्स के Re-Exam कराने का भी सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है।

मगर अब लोग कोर्ट के इस फैसले के भी खिलाफ भी बयान दे रहे है, लोगो को भी समझना पढ़ेगा कि खुद सरकार इस मामले की गंभीरता को समझ रही है तभी मामला सीधा सुप्रीम कोर्ट में गया है।

अंत में डॉ. बिंद्रा ने कहा कि इस तरह की बयानबाजी से बच्चों का भविष्य ख़राब न करें क्योंकि गलत बयानबाजी करने से 24 लाख बच्चों का भविष्य अंधकारमय न हो जाये और वे सभी बच्चे डिप्रेशन का शिकार होकर कोई गलत कदम न उठा लें।

Leave a Reply