September 21, 2024

<script async src="//pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js"></script> <!-- 1840 BCR --> <ins class="adsbygoogle" style="display:block" data-ad-client="ca-pub-3954683617932208" data-ad-slot="2744967173" data-ad-format="auto"></ins> <script> (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({}); </script>

भारतीय रेलवे ने साल 2015 में की रिकॉर्ड तोड़ कमाई

 (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

बीसीआर न्यूज़ (नई दिल्ली): अपने काम से जनता के दिल में पहुंचने वाले नेताओं की गिनती बहुत कम है, राजनीति में ऐसा नाम बनाने वाले नेताओं की लिस्ट आप दिमाग पर जोर डालेगे तो भी ज्यादा याद नहीं आएगे, लेकिन एक नाम ऐसा है जो अपने कारनामों से जनता के दिल में जगह भी बना रहा है और राजनीति में अपना कद भी दिन ब दिन बढ़ाता जा रहा है, रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने अपने मंत्रालय को संभालने के बाद जिस तरीके की चर्चा रेलवे की चर्चा होने लगी, उसने बाकी मंत्रालयों की चिंता बढ़ा दी है.

रेलवे की स्पीड बढ़ाने के साथ साथ प्रभु जनता से सीधा कनेक्शन बनाते तो दिखाई देते रहे है, लेकिन इस बार उन्होने रेलने को सीधा प्रॉफिट दिलवाकर साबित कर दिया कि वो अपने काम को लेकर कितने संजीदा है. रेलवे का दिल्ली डिविजन इस बात का जीता जागता उदाहरण है. दिल्ली डिविजन की कमाई के मामले में सबसे आगे जाता दिखाई दे रहा है, क्योकि रेलवे मंत्री सुरेश प्रभु दिल्ली के रेलवे भवन में बैठते है और दिल्ली डिविजन के फैसलों में उनका सीधा दखल होता है लिहाजा रेलवे का दिल्ली डिविजन सबसे आगे जाता दिखाई दे रहा है.

साल 2015 में रिकॉर्ड कमाई

प्रभु की अगुवाई वाला रेलवे का दिल्ली डिविजन ने साल 2015 में कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए है. दिल्ली डिविजन ने साल 2015 में 42 रुपये खर्च करने पर 100 रुपये का फायदा कमाया. जो रेलवे के लिहाज से अब तक का सबसे कमाई वाला साल रहा. इसके अलावा दिल्ली डिविजन ने साल 2015 में बिजी ट्रैक होने के बावजूद 152 किमी लंबी नई रेल लाइन बिछाई, साथ ही 58 किमी लंबी लाइन इलैक्ट्रिक बिछाई गई.

बदल रही है रेलवे की काया

प्रभु मैनेजमेंट से रेलवे के कर्मचारी भी खुश है, हर बार त्यौहार पर लोगों को आने जाने की समस्याओं से निजात दिलाने के लिए प्रभु ने पहले से तैयारी कर ली थी, जिस पर खुद रेलवे के कर्मचारियों का कहना है कि 5 लाख से ज्यादा लोगों ने सीट लेकर सफर किया. इसके अलावा व्यस्त रुटों पर ट्रनों की संख्या चालाकी से बढ़ाई. रेलवे में अब यहां वहां गंदगी करने वालों को लेकर सख्ती दिखाई तो अकेले दिल्ली डिविजन को 23 करोड़ का फंड मिल गया, ऐसे ही मैनेजमेंट से लोगों का विश्वास भारतीय रेलवे पर बढ़ रहा है, और रेलवे कर्मचारियों का अपने मैनेजमेंट के प्रति. तो आजकल रेलवे को लेकर सभी के मुंह से निकल जाता है. रेलवे पर प्रभु की कृपा है.

Leave a Reply