September 22, 2024

<script async src="//pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js"></script> <!-- 3207 BCR --> <ins class="adsbygoogle" style="display:block" data-ad-client="ca-pub-3954683617932208" data-ad-slot="1152723171" data-ad-format="auto"></ins> <script> (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({}); </script>

सामने आई राजीव गांधी की वो हकीकत, जिसमें वो 84 के सिख विरोधी दंगों को जायज ठहराते हुए नजर आ रहे हैं, वर्षो से छुपा रही थी सोनिया

बीसीआर न्यूज़ (नई दिल्ली): 31 साल बाद सामने आया Rajiv Gandhi का वो Video जिसमें वो 84 के सिख विरोधी दंगों को जायज ठहराते हुए नजर आ रहे हैं 84 दंगा पीडि़तों के वकील HS Phoolka और BJP नेता आरपी सिंह ने संयुक्‍त रुप से कांग्रेस पर अब तक का सबसे बड़ा हमला बोला है। HS Phoolka ने पूर्व प्रधानमंत्री Rajiv Gandhi का एक Video जारी किया है। HS Phoolka का दावा है कि इस Video में Rajiv Gandhi 84 दंगों में हुए सिखों के कत्‍लेआम को सही ठहराते हुए दिख रहे हैं। HS Phoolka और BJP नेता आरपी सिंह ने Rajiv Gandhi का भारत रत्‍न वापस लेने की मांग भी की है।

दंगा पीडि़तों की इंसाफ की लड़ाई लड़ने के लिए HS Phoolka और BJP नेता आरपी सिंह ने नया संगठन बनाने का भी ऐलान किया है, जिसका मकसद सिर्फ और सिर्फ 84 दंगा पीडि़तों के लिए इंसाफ की लड़ाई लड़ना ही होगा। इसमें सभी पार्टियों के नेताओं को शामिल किया जाएगा। HS Phoolka की ओर से जारी इस Video में दावा किया गया है कि इसमें Rajiv Gandhi बोट क्‍लब में 19 नवंबर 1984 को कांग्रेस कार्यकर्ताओं की विशाल रैली संबोधित करते दिख रहे हैं। Video में Rajiv Gandhi कह रहे हैं, ‘लोगों को लगा कि भारत हिल रहा है, लेकिन जब कोई बड़ा पेड़ गिरता है, तो धरती थोड़ी हिलती है।’ HS Phoolka का आरोप है कि Rajiv Gandhi का ये Video दूरदर्शन की अर्काइव से भी डिलीट कर दिया गया था।
H S Phoolka, Rajiv Gandhi
Phoolka ने Rajiv Gandhi पर आरोप लगाया कि उन्‍होंने 84 दंगों की साजिश रचने वालों को प्रमोशन दिया था। उन्‍होंने कहा कि जगदीश टाइटलर और एचकेएल भगत का नाम ह्यूमन राइट्स ग्रुप की रिपोर्ट में सामने आया था, लेकिन कार्रवाई करने की बजाए Rajiv Gandhi ने इन लोगों को कैबिनेट मिनिस्‍टर बना दिया था। Phoolka का आरोप है कि कांग्रेस के राज में दंगों के केस तक दर्ज नहीं हुए थे। सरकार को दंगों के तीन साल बाद तक ये पता नहीं था कि इसमें कितने लोगों की हत्‍या हुई। तत्‍कालीन गृहमंत्री ने 14 नवंबर 1984 को संसद में बयान दिया था कि पूरे देश में केवल 650 सिखों की हत्‍या हुई। जबकि 17 नवंबर को अटल बिहारी बाजपेयी ने सिर्फ दिल्‍ली में मारे गए 2800 सिखों की लिस्‍ट जारी की थी। HS Phoolka का आरोप है कि तब कांग्रेस ने अटल बिहारी बाजपेयी को राष्‍ट्र विराधी कहा था। बाद में Rajiv Gandhi सरकार को दिल्‍ली में मारे गए सिखों की आधिकारिक संख्‍या 2736 बताने में तीन साल लग गए।
H S Phoolka1

HS Phoolka ने Rajiv Gandhi का Video जारी करते हुए उनका भारत रत्‍न सम्‍मान वापस लेने की मांग की। उधर, कांग्रेस का कहना है कि सिख विरोधी दंगों पर प्रधानमंत्री से लेकर सोनिया गांधी तक मांफी मांग चुके हैं। ऐसे में सिख नेताओं को इस तरह की राजनीति शोभा नहीं देती है। लेकिन, HS Phoolka का ये वार कांग्रेस को वाकई काफी भारी पड़ता दिख रहा है। जिसका असर पंजाब इलेक्‍शन में दिखाई पड़ सकता है। 

Leave a Reply