September 24, 2024

बीसीआर न्यूज़ (नई दिल्ली): एक चोंकने वाली ख़बर चीन कि तरफ़ से आ रही है, मीडिया रिपोर्ट की माने तो सुनने में ये आया है कि चीन ने पाकिस्तान को बेहद बेचैन करने वाला बयान दिया है । बयान है ही कुछ ऐसा कि जिससे पाकिस्तान का बेचैन होना लाजमी है।
अपना रूख बेहद कड़ा करते हुए चीन ने कहा है कि कश्मीर में जारी आतंकवाद को बिना वजह हवा देने या लोगों को भड़काने से पाकिस्तान को कुछ भी हासिल होने वाला नहीं है और न ही इससे उसका कश्मीर लेने का या दूसरा कोई मकसद पूरा होगा।
चीन के सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने अपनी वेबसाइट पर जारी एक आर्टिकल में ये टिप्पणी की है। ग्लोबल टाइम्स ने तो ये तक भी लिखा कि दोनों देशों को कश्मीर मसले को हल करने के लिए आपस में कोई समझौता करना होगा। क्योंकि ये सभी के विकास के लिए जरूरी है।
चीन की तरफ से पाकिस्तान से कहा गया है की “आतंक भड़काने से माहौल और ख़राब होगा और पाकिस्तान के लिए चीन पूरी दुनिया से नहीं लड़ सकता”

ग़ौरतलब है कि ग्लोबल टाइम्स ने अपने लेख में ये भी कहा कि ये केवल कश्मीर मुद्दा है जिसकी वजह से दोनों देशों में तनाव है और सिर्फ़ इसकी वजह से ही आसपास के क्षेत्र में दिक्कतें भी हैं। ग्लोबल टाइम्ज़ के लेख के अनुसार अगर ये तनाव जारी रहता है तो उससे हमेशा के लिए दोनों ही देशों का विकास प्रभावित होता रहेगा और ये हो भी रहा है।
भारत को कोई भी नसीहत देने की बजाय इस लेख में पाकिस्तानी सरकार, आर्मी और दूसरे ग्रुप्स को कहा गया है कि उन्हें ये सोचना चाहिए कि कभी भी हथियारों के बल पर कश्मीर के बिगड़े हालात काबू में नहीं आएंगे।

चीन की इस परोक्ष रूप से मिली धमकी के बाद पाकिस्तान बुरी तरह सहम गया है । दरअसल मोदी जी ने जब से लालक़िले से बलूचिस्तान का नाम लिया है चीन अंदर ही अंदर बुरी तरह घबराया हुआ है क्यूँकि उस क्षेत्र में चीन बहुत अधिक पैसे इन्वेस्ट करके अपने बड़े बड़े प्रोजेक्ट कर रहा है ।
नोट बंदी के कड़े फ़ैसले के बाद चीन में ये चर्चा आम है कि मोदी के इरादों को कोई बदल नहीं सकता और अगर चीन ने कश्मीर पर पाकिस्तान को क़ाबू नहीं किया तो बलूचिस्तान पर मोदी प्रहार ज़रूर होगा । ऐसे में चीन अब पाकिस्तान को ही हड़काने लग गया है ।

Leave a Reply