September 22, 2024

<script async src="//pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js"></script> <!-- 2027 BCR --> <ins class="adsbygoogle" style="display:block" data-ad-client="ca-pub-3954683617932208" data-ad-slot="3168502372" data-ad-format="auto"></ins> <script> (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({}); </script>

वैश्विक पाशविकता के खिलाफ शांति संदेश है युवराज कुमार की फिल्म – आई.एस.आई.एस.

 (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

बीसीआर न्यूज़ (मुंबई): फिल्म निर्माण जहां मूलत: मनी-मेकिंग का जरिया मानी जाती रही है, धन उगाही का साधन समझी जाती रही है, ऐसे में एक युवक वैश्विक स्तर पर दावानल की भांति फैलती आतंकवाद की आग की लपटें बेचैन किये रहीं। युवराज कुमार ने सीरिया से जन्में आई.एस.आई.एस. के विध्वंसक करतूतों के पीछे की हकीकत को दुनिया के सामने लाकर उससे निजात पाने की जुगत की चिंता सताने लगी। अंतत: युवराज ने इस विषय पर एक अर्थपूर्ण फिल्म ही बना डाली, जिसका शीर्षक है ”आई एस आई एस – एनिमिज ऑफ ह्यूमनिटी ।

अटलांटिक फिल्म्स के बैनर तले बनी फिल्म ISIS में युवराज ने स्वयं एक महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है। राहुल देव भी इस फिल्म के एक स्तम्भ हैं। फिल्म की विषय-वस्तु के अनुरूप इसमें कई देशों के कलाकारों का समावेश कराया गया है। पाकिस्तान के चर्चित अभिनेता राशिद नाज ने इस फिल्म में एक नकारात्मक भूमिका निभायी है। फिल्म की नायिका फ्रांसीसी है। हरीश भिमानी ने एक अमनपसंद मौलाना का किरदार निभाया है। इतना ही नहीं इसमें अपने पडोसी नेपाल के अतिरिक्त पोलैण्ड, संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, उक्रेन और हांगकांग के भी कलाकारों ने काम किया है। बडे मनोयोग से अपने-अपने चरित्रों को जीवंत कर दिया है।

फिल्म के मूलभूत स्वरूप को कायम रखते हुए युवराज कुमार की यह उद्देश्यपूर्ण प्रस्तुत प्रशंसनीय है और कालांतर में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर फिल्मोत्सवों में आकर्षण का केन्द्र रहेगी। इसमें रंचमात्र भी संदेह नहीं। मानवता को पोषित करती यह एक अति विशिष्ट प्रस्तुति है, जिसमें युवराज कुमार का सुलझा निर्देशन आपको सहजरूप में प्रभावित करता है।

Leave a Reply