September 22, 2024

<script async src="//pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js"></script> <!-- 3238 BCR --> <ins class="adsbygoogle" style="display:block" data-ad-client="ca-pub-3954683617932208" data-ad-slot="5592609172" data-ad-format="auto"></ins> <script> (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({}); </script>

संत निरंकारी बाबा हरदेव सिंह जी नहीं रहे, कनाडा में सड़क हादसे में हुआ निधन 

 (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

बीसीआर न्यूज़ (अजय शास्त्री/नई दिल्ली): संत निरंकारी बाबा हरदेव सिंह जी नहीं रहे , कनाडा में सड़क हादसे में हुआ निधन , करनाल व देश भर में उनके श्रद्धालुओं में शौक की लहर, संत निरंकारी बाबा श्री हरदेव सिंह का निधन हो गया है, उनका निधन कनाडा के मॉन्ट्रियल में एक सड़क हादसे में हुआ है ! बाबा के दामाद ने इस बात की पुष्टि की है कि उनका निधन सड़क हादसे में हुआ है ! संत निरंकारी बाबा की 27 देशों में 100 शाखाएं हैं, वह संत निरंकारी मिशन के प्रमुख थे! देश-दुनिया में उनको मानने वालों की संख्या लाखों में है, इस खबर के बाद इनमें शोक की लहर दौड़ गई है ! परिवार भी सदमे में है, संत निरंकारी मिशन के प्रमुख बाबा हरदेव सिंह का जन्म 23 फरवरी, 1954 को हुआ था। उन्हें बाबा भोला के नाम से भी जाना जाता था। हाल ही में दिल्ली में उनका एक बड़ा कार्यक्रम होना था। इस घटना के बारे में जानकर उनके मानने वालों में गमगीन माहौल बन गया है !

उन्होंने दिल्ली के संत निरंकारी कॉलोनी स्थित रोजेरी पब्लिक स्कूल से प्रारंभिक शिक्षा ग्रहण की थी।उसके बाद 1963 में उन्होंने पटियाला के बोर्डिंग स्कूल यादविंद्र पब्लिक स्कूल में दाखिला लिया।दिल्ली यूनिवर्सिटी से उन्होंने उच्च शिक्षा ग्रहण करने के बाद उन्होंने 1971 में एक सदस्य के रूप में निरंकारी सेवा दल ज्वॉईन कर लिया।1975 में एक वार्षिक निरंकारी संत समागम के दौरान दिल्ली में उनकी शादी सविंदर कौर से हुई।अपने पिता की मौत के बाद 1980 में वे संत निरंकारी मिशन के मुखिया बने। उन्हें सतगुरू की उपाधि दी गई।1929 में बाबा बूटा सिंह द्वारा संत निरंकारी मिशन की स्थापना की गई थी।

Leave a Reply