September 22, 2024

<script async src="//pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js"></script> <!-- 2848 BCR --> <ins class="adsbygoogle" style="display:block" data-ad-client="ca-pub-3954683617932208" data-ad-slot="9311679174" data-ad-format="auto"></ins> <script> (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({}); </script>

विश्व स्वास्थ दिवस पर 360 राइड ने की ‘डॉक्टर ऑन-व्हील्स’ की घोषणा, दिल्ली व एनसीआर, बेंगलुरु के पास के गाँवों को मिलेगा लाभ

अभियान के दौरान गाँव के युवाओं को ‘स्वास्थ और स्वच्छता’ का पाठ पढ़ाया जाएगा

 (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

बीसीआर न्यूज़ (रचना शर्मा/नईदिल्ली): निजी वाहनों के मालिकों को राइड शेयरिंग प्लेटफार्म उपलब्ध कराने वाली बैंगलुरु की स्टार्ट अप कंपनी 360राइड ने ‘डॉक्टर ऑन-व्हील्स’ अभियान को लॉन्च करने की घोषणा की है. इस अभियान का उद्देश्य दिल्ली व एनसीआर तथा बैंगलुरू के आसपास के गाँवों में स्वास्थ और स्वच्छता को प्रोत्साहित करना है.

डॉक्टर ऑन व्हील्स अभियान दिल्ली व एनसीआर के पास के संभावित गाँवों जैसे नरेला, अलीपुर और नजफ़गढ़ तथा बैंगलुरू के पास नेलनमंगला, होसकोटे व अनेकल में पहुंचेगा. इस अभियान में 360राइड शेयरिंग प्लेटफार्म पर पंजीकृत डॉक्टरों की सेवाओं का उपयोग करेगा.

360राइड द्वारा एक दिवसीय हेल्थ चेकअप और स्वास्थ व स्वच्छता के संबंध के लाभों के बारे जानकारी साझा करने के लिए सत्र का आयोजन भी किया जाएगा. अभियान के अंतर्गत होने वाले कार्यक्रम स्थानीय स्कूल में होंगे. पहले पंजीकरण कराने वाले 100 लोगों को फ्री हैण्डवाश कराया जाएगा, ताकि वे सफाई से रहने के प्रति प्रेरित हों. ज्ञानवर्धन सत्र का आयोजन प्रशिक्षित रजिस्टर्ड डॉक्टरों की देखरेख में होगा. इसकी शुरुआत मई माह में 16 – के बीच होगी.

विश्व बैंक के अनुसार, स्वच्छता की कमी के कारण भारत को हर साल 24,000 करोड़ का नुकसान होता है. स्वच्छता ना बरतने के कारण होने वाले रोगों के उपचार पर अनुमानित 17,000 करोड़ से ज्यादा रुपये खर्च होते हैं. दुनिया भर में लाखों लोग उपेक्षित उष्णकटिबंधीय रोगों (NTDs) से संक्रमित हैं, इनमें से कई पानी और स्वच्छता से सम्बंधित हैं, जैसे गिनी कृमिरोग, बुरुली अल्सर, ट्रेकोमा और सिस्टोसोमियासिस. ये रोग ज्यादातर ऐसे इलाकों में पाए जाते हैं जहाँ असुरक्षित पेयजल, कमजोर सफाई व्यवस्था और अपर्याप्त सफाई होती है.

अभियान के बारे में 360राइड के सह-संस्थापक और सीईओ ने कहा कि “ विश्व स्वास्थ दिवस के मौके पर दिल्ली व एनसीआर तथा बैंगलुरू के आसपास का गाँवों में सफाई व स्वास्थ का महत्व बताने के लिए ‘डॉक्टर ऑन-व्हील्स’ अभियान को शुरू करने की घोषणा से बेहद खुश हैं. हम इन क्षेत्रों तक पहुँच कर 4000 से ज्यादा लोगों को इस बारे में शिक्षित करेंगे. इसके पीछे का उद्देश्य लोगों में स्वास्थ और स्वच्छता की समझ पैदा करना है.”

Leave a Reply