September 23, 2024

<script async src="//pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js"></script> <!-- 414 BCR --> <ins class="adsbygoogle" style="display:block" data-ad-client="ca-pub-3954683617932208" data-ad-slot="1165895570" data-ad-format="auto"></ins> <script> (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({}); </script>

डिसेबल्ड स्पोर्टिंग सोसायटी की भागीदारी में भारत और श्रीलंका के बीच एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच सीरीज आयोजित की

 (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

बीसीआर न्यूज़ (नई दिल्ली): आॅक्सीजन सर्विसेज (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड और डिसेबल्ड स्पोर्टिंग सोसायटी खेलों से जुड़ने और मुख्यधारा के खिलाड़ी बनने के लिए शारीरिक रूप से विकलांग लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन कर रहे हैं। आॅक्सीजन कप 2015 नाम से एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच सीरीज को 19 से 28 सितंबर 2015 तक भारत और श्रीलंका के बीच खेला जाएगा।

शारीरिक रूप से विकलांग कई लोगों ने यह महसूस किया है कि उनकी क्षमताएं उनके शारीरिक प्रदर्शन से परे हैं। इन साहसी लोगों को समर्थन मुहैया कराने के प्रयास में भुगतान समाधान कंपनी आॅक्सीजन इस टूर्नामेंट की मेजबानी करेगी। अतीत में आॅक्सीजन ने विकलांग लोगों को आजीविका और अन्य मदद मुहैया कराने के लिए कई पहलें की हैं।

डिसेबल्ड स्पोर्टिंग सोसायटी ने इस क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए अहम भूमिका निभाई है। सोसायटी की स्थापना वर्ष 2000 में हुई और तब से यह विकलांग लोगों को स्वतंत्र एवं आत्मनिर्भर बनने के लिए उम्मीद और अवसर प्रदान कर रही है। विकलांगों के लिए राष्ट्रीय क्रिकेट टीम बनाए जाने के अलावा, इसने उन्हें एशिया कप के दौरान पिछले पांच वर्शों में कई टूर्नामेंटों में जीत के लिए प्रेरित किया है।

आॅक्सीजन सर्विसेज के समूह अध्यक्ष राजपाल दुग्गल ने कहा, ‘आॅक्सीजन लंबे समय से विकलांग लोगों के हितों का संरक्षण कर रही है और खेलों में भागीदारी के लिए प्रोत्साहित करने वाली इस पहल ने विकलांगों को खेल क्षेत्र में चमकने के लिए एक अवसर प्रदान किया है। आॅक्सीजन कप 2015 सहनशक्ति, रष्ट्रीय जोश और खेल भावना के रोमांचक परीक्षण में विकलांग खिलाडि़यों को एक मंच पर लाएगा। इस इवेंट का मकसद इन खिलाडि़यों में एकजुटता, दृढ़ संकल्प और उत्साह को बढ़ावा देना है क्योंकि वे अपने देश के लिए खेलते हैं।

प्रोग्राम के बारे में संक्षिप्त जानकारीः
‘आॅक्सीजन 2015’ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट टूर्नामेंट 19 सितंबर 2015 से भारत और श्रीलंका के बीच खेला जाएगा।

इस टूर्नामेंट में कुल पांच मैच खेले जाएंगेः

मैच तारीख स्थान-
1 19 सितंबर 2015 आगरा
2 21 सितंबर 2015 फिरोजाबाद
3 22 सितंबर 2015 इटावा
4 25 सितंबर 2015 रांची
5 28 सितंबर 2015 पुणे/ग्वालियर’

पांच दिनों के मैचों की सीरीज के बाद पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित होगा। इवेंट के मुख्य प्रायोजक आॅक्सीजन के प्रतिनिधि विजेता टीम को ट्राॅफी देंगे जिसके बाद श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाडि़यों को पुरस्कार दिए जाएंगे।

आॅक्सीजन की पिछली पहलों में ग्रिट और मुस्कान शामिल हैं। ग्रिट एक ऐसा प्रोग्राम है जिसके तहत आॅक्सीजन दृष्टिहीन व्यक्तियों के लिए आॅक्सीजन बिजनेस माॅडल के इस्तेमाल के साथ व्यावसायिक शैक्षिक पाठ्यक्रम ये प्रशिक्षित करता है और उन्हें स्वतंत्र बनने में मदद करता है। उन्हें आॅक्सीजन के रिटेलर आउटलेट, रिचार्ज करने, रकम स्थानांतरण और आॅक्सीजन के पीओएस टर्मिनलों और अन्य डिवाइसों के इस्तेमाल के साथ ग्राहकों के लिए बिल भुगतान के तौर पर आय अर्जित करने में मदद मिलती है। आॅक्सीजन ने मुस्कान के साथ करार किया है। मुस्कान एक ऐसा संगठन है जो बौद्धिक रूप से विकलांग बच्चों के साथ काम करता है। आॅक्सीजन ने अपने कैफेटेरिया व्यवसाय को मुस्कान की टीम के पास आउटसोर्स किया है। यह टीम आत्मनिर्भर बनाए जाने के लिए प्रशिक्षित किए जाने वाले खास बच्चों से जुड़ी हुई है। ये दोनों पहलें बेहद सराही गई हैं और आॅक्सीजन ने इस क्षेत्र में कार्य बरकरार रख कर संबद्ध बच्चों की जिंदगी में सकारात्मक बदलाव लाने में अहम योगदान दिया है।

आॅक्सीजन सर्विसेज के बारे मेंः
आॅक्सीजन सर्विसेज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड भारत की सबसे बड़ी भुगतान सोलुशन प्रदाता है। आॅक्सीजन ‘रियल टाइम’ परिवेश में रकम के सूक्ष्म भुगतान के डिजिटल व्यवसाय में 11 वर्षों की सेवा दक्षता से संपन्न है। आॅक्सीजन एग्रीगेशन और वितरण, आॅनलाइन पेमेंट प्रोसेसिंग के लिए मोबाइल, पीओएस और वेब के इस्तेमाल और रकम स्थानांतरण के व्यवसाय में सक्रिय है। यह व्यवसाय देश के टेलीकाॅम/डीटीएच आॅपरेटरों, विभिन्न सेवा प्रदाताओं और बैंकों के लिए सेवा मुहैया कराने के लिए तैयार किया गया है।

आॅक्सीजन 200,000 आउटलेटों की रिटेल उपस्थिति से युक्त है और प्रति वर्ष 60 करोड़ लेनदेन की मौजूदा ट्रांजेक्शन दर के साथ अब तक दो अरब लेनदेन का प्रबंधन किया है। आॅक्सीजन 15 करोड़ ग्राहकों से अधिक के व्यापक ग्राहक आधार से युक्त है। उसकी सेवाएं सिंगल ट्रांजेक्शन एवं पेमेंट प्रोसेसिंग प्लेटफाॅर्म में एकीकृत हैं जिनमें टेलीकाॅम, डायरेक्ट-टु-होम टीवी, इंटरनेट ब्राॅडबैंड, ट्रेवल (रेलवेज/एयरलाइंस/बस), सिनेमा/मूवी टिकट, यूटीलिटी बिल भुगतान, गेमिंग, म्यूजिक एवं मूवी डाउनलोड जैसे विभिन्न उद्योगों के सेवा प्रदाताओं के लिए प्रीपेड, पोस्टपेड और मोबाइल मनी ट्रांसफर, रिचार्ज, बिल भुगतान, टिकटिंग एवं सब्सक्रिप्शन शामिल हैं।

आॅक्सीजन का मोबाइल वैलेट ‘आॅक्सीजन वैलेट’ भारत का पहला नाॅन बैंक मोबाइल वैलेट है जो आरबीआई द्वारा मान्यता प्राप्त है और यह एनपीसीआई की त्वरित भुगतान सेवा (आईएमपीएस) के इस्तेमाल के जरिये लगभग 100 बैंकों इंस्टैंट मनी ट्रांसफर में सक्षम है। 170 से अधिक बैंक एनईएफटी भुगतान के लिए भी सक्षम हैं। आॅक्सीजन के 70 लाख मोबाइल वैलेट डिजिटल मनी के लिए मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे हैं।

आॅक्सीजन वित्तीय समावेशन पर काम करती है और यह भारत के प्रख्यात बैंकों एसबीआई, आरबीएल बैंक और आईसीआईसीआई के लिए बिजनेस काॅरेस्पोंडेंट है और खाता खोलने, जमा/निकासी और रकम स्थानांतरण जैसी सेवाओं में सक्षम है और सीआरएस फोकस (स्वास्थ्य एवं शिक्षा) के साथ विभिन्न मार्केटिंग माध्यमों के जरिये इन सेवाओं को गांवों तक पहुंचा रही है।

आॅक्सीजन के पीओएस (प्वाइंट आॅफ सेल टर्मिनल) और बायोमीट्रिम स्कैनर ने ईकेवाईसी और मनी ट्रांसफर जैसी सेवाएं मुहैया कराने में शहरी और ग्रामीण भारत में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है।

कंपनी बीसी या कियोस्क बैंकिंग, यूआईडी संबंधित आधार, एनपीसीआई/आईएमपीएस आधारित रकम स्थानांतरण सेवाओं, इलेक्ट्राॅनिक बेनिफिट ट्रांसफर्स जैसी सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की विभिन्न सूक्ष्म वित्त पहलों को अनुकूल बनाने के लिए बैंकों और नियामकीय संस्थाओं के साथ मिल कर काम करती है।

आॅक्सीजन वैलेट के बारे मेंः
आॅक्सीजन वैलेट आरबीआई द्वारा स्वीकृत भारत का पहला नाॅन-बैंक मोबाइल वैलेट ऐप है जो आपको फेसबुक, व्हाट्सऐप, ट्विटर, एसएमएस और ईमेल जैसे लोकप्रिय सोशल चैनलों के जरिये रकम भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देता है। यह आपको भारत में किसी भी मोबाइल नंबर या बैंक खाते में तुरंत रकम भेजने में सक्षम बनाता है, भले ही प्राप्तकर्ता आॅक्सीजन वैलेट सर्विस पर पंजीकृत न हो।

रकम स्थानांतरण के अलावा, आॅक्सीजन वैलेट की इन-ऐप सेवाओं में 30 से अधिक ब्रांडों के लिए मोबाइल/डीटीएच/डेटा रिचार्ज, पोस्ट पेड, यूटीलिटी बिल भुगतान शामिल हैं। ग्राहक इनके इस्तेमाल पर लाॅयल्टी प्वाइंट भी अर्जित कर सकते हैं जिन्हें आॅक्सीजन सेवाओं या पेबैक प्वाइंट के तौर पर भुनाया जा सकेगा।

9000 से अधिक व्यावसायिक स्थानों और बुकमाईशो, ईबे, पीवीआर, डोमिनोज आदि जैसी 10,000 आॅनलाइन साइटों पर स्वीकृत आॅक्सीजन वैलेट ऐप एक सुरक्षित और सुविधाजनक भुगतान समाधान की पेशकश करता है।

आॅक्सीजन वैलेट ऐप में रकम लोड करना वाकई आसान है। आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर पूरे देश में आॅक्सीजन के 2,00,000 आउटलेटों में से किसी के भी जरिये काउंटर पर नकद भुगतान कर सकते हैं।

आॅक्सीजन वैलेट भारत की सबसे बड़ी भुगतान सेवा प्रदाता आॅक्सीजन सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड का उत्पाद है।

– ऐप एंड्रोयड प्ले स्टोर, आईट्यून्स और विंडोज स्टोर पर उपलब्ध है।

Leave a Reply