September 23, 2024

<script async src="//pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js"></script> <!-- 634 BCR --> <ins class="adsbygoogle" style="display:block" data-ad-client="ca-pub-3954683617932208" data-ad-slot="4414812779" data-ad-format="auto"></ins> <script> (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({}); </script>

बीसीआर न्यूज़ (नई दिल्ली): भारत के सबसे बड़े मोबाइल काॅमर्स प्लेटफाॅर्म पेटीएम ने छोटे कारोबारियों की सहायता के लिए एक विशेष साझेदारी की है। इसने 50,000 से ज़्यादा विक्रेताओं को फाइनेन्स के आसान विकल्प उपलब्ध कराने के लिए आदित्य बिड़ला फाइनेन्शियल सर्विसेज़ ग्रुप की सब्सिडरी आदित्या बिड़ला फाइनेन्स लिमिटेड के साथ क़रार किया है। यह कदम छोटे एवं मध्यम विक्रेताओं को उनके कारोबार को फैलाने में मदद करेगा।
इस एसोसिएशन पर अपने विचार अभिव्यक्त करते हुए रेनू सत्ती, वीपी-एसएमई बिज़नेस ने बताया, ‘‘हम एक ऐसा इकोसिस्टम बनाना चाहते हैं जो हमारे कारोबारियों को अपने कारोबार के विस्तार में मदद कर सके। अल्पकालिक ऋण एवं कार्यशील पूंजी ऋण इन छोटे विक्रेताओं के लिए अक्सर सबसे बड़ी बाधा होती है, जिसे दूर करने के लिए हम काम कर रहें हैं। आदित्य बिड़ला फाइनेन्स इस क्षेत्र में एक भरोसेमंद खिलाड़ी है और छोटे विक्रेताओं की वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने हेतू एक समर्पित प्रणाली की स्थापना हेतू प्रयासरत है।’’
आदित्य बिड़ला फाइनेन्स लिमिटेड के सीईओ राकेश सिंह ने कहा , ‘‘भारत में अधिकांश लघु एवं मझौले उद्योगों के पास औपचारिक फाइनेन्स चैनल उपलब्ध नहीं हैं। एबीएफएल इसी तरह की साझेदारियों को बढ़ावा देने हेतू तत्पर है जो इन उद्योगों को फाइनेन्स के औपचारिक विकल्प उपलब्ध कराएगा। पेटीएम के साथ साझेदारी एबीएफएल को बैंक रहित लघु एवं मझौले उद्योगों के क्षेत्र में अपनी पहुंच बनाने में मदद करेगी।’’
पेटीएम ने अन्य एनबीएफसी के साथ भी साझेदारी की और यह अपने पंजीकृत कारोबारियों को फाइनेन्स के व्यापक विकल्प उपलब्ध कराने के लिए कई अन्य बैंकों के साथ भी बातचीत कर रहा है। इस तरह के एसोसिएशन के माध्यम से पीटीएम अपने प्लेटफाॅर्म पर 50,000 से ज़्यादा कारोबारियों को अपने कारोबार का विस्तार करने में मदद करेगा और 2015 के अंत तक इस आंकड़े को एक लाख तक पहुंचाना कम्पनी का लक्ष्य है।
पेटीएम के बारे में
पेटीएम भारत का सबसे बड़ा मोबाइल काॅमर्स प्लेटफाॅर्म है। अपनी मोबाइल फस्र्ट रणनीति के साथ पेटीएम हर महीने विभिन्न डिजिटल एवं फिजि़कल वस्तुओं के 80 मिलियन से ज़्यादा आॅर्डर करता है। 2014 में लाॅन्च किया गया पेटीएम वाॅलेट भारत में एक प्रभावी मोबाइल पेमेन्ट सर्विस प्लेटफाॅर्म है।
भारत की अग्रणी मोबाइल इन्टरनेट कम्पनी वन 97 कम्युनिकेशन्स के कन्ज़्यूमर ब्राण्ड पेटीएम का मुख्यालय दिल्ली-एनसीआर में है। कम्पनी के निवेशकों में एन्ट फाइनेन्शियल्स (एलीपे), ै।प्थ् पार्टनर्स, सैफायर वेंचर और सिलिकाॅन वैली बैंक शामिल हैं।
आदित्य बिड़ला फाइनेन्स के बारे में
आदित्य बिड़ला फाइनेन्स लिमिटेड (एबीएफएल) भारत की सबसे प्रतिष्ठित नाॅन-बैंकिंग फाइनेन्शियल कम्पनियों (एनबीएफसी) में से एक है। 1991 में शुरू की गई इस कम्पनी को मार्च 2013 में एक स्वतन्त्र विश्वस्तरीय बिज़नेस सर्विस संगठन बीएसआई के द्वारा आईएसओ 9001:2008 के रूप में मान्यता प्रदान की गई। एबीएफएल कैपिटल मार्केट, कोरपोरेट फाइनेन्स, काॅमर्शियल रीयल एस्टेट और मोर्टगेज एवं इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट एण्ड स्ट्रक्चर्ड फाइनेन्स के क्षेत्र में अनुकूलित समाधान उपलब्ध कराता है। अपने ऋण एवं फाइनेन्सिंग समाधानों के द्वारा एबीएफएल उपभोक्ताओं को अपनी महत्वाकांक्षी रणनीतियों को साकार करने में मदद करता है। आदित्य बिड़ला फाइनेन्स आदित्य बिड़ला फाइनेन्शियल सर्विसेज़ ग्रुप (ABFSG) का एक भाग है।

आदित्य बिड़ला फाइनेन्शियल सर्विसेज़ ग्रुप के बारे में
आदित्य बिड़ला फाइनेन्शियल सर्विसेज़ ग्रुप 1,64,995 करोड़ रु के ।न्ड के साथ भारत के टाॅप 5 फंड मैनेजरों की सूची में शुमार है (एलआईसी इसमें शामिल नहीं है)। जीवन बीमा, सम्पत्ति प्रबन्धन, आवास ऋण, एनबीएफसी, प्राइवेट इक्विटी, रीटेल ब्रोकिंग, वितरण एवं सम्पत्ति प्रबन्धन, आॅनलाईन धन प्रबन्धन एवं सामान्य बीमा ब्रोकिंग में सशक्त मौजूदगी के साथ यह ग्रुप अपने रीटेल एवं कोरपोरेट उपभोक्ताओं की हर प्रकार की वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस ग्रुप का प्रतिनिधित्व करने वाली आठ कम्पनियां हैंः बिरला सन लाईफ इन्श्योरेन्स कम्पनी लिमिटेड, बिड़ला सन लाईफ असेट मैनेजमेन्ट कम्पनी लिमिटेड, आदित्य बिड़ला हाउसिंग फाइनेन्स लिमिटेड, आदित्य बिड़ला फाइनेन्स लिमिटेड, आदित्य बिड़ला कैपिटल अडवाइज़र्स प्रा. लिमिटेड, आदित्य बिड़ला मनी लिमिटेड, आदित्य बिड़ला मनी मार्ट लिमिटेड और आदित्य बिड़ला इन्श्योरेन्स ब्रोकर्स लिमिटेड। 2014-15 में ग्रुप ने अपने कारोबार से 7,926 करोड़ रु का समग्र राजस्व दर्ज किया तथा कर से पहले इसकी कमाई लगभग 849 करोड़ रु थी। 12,000 कर्मचारियों और 6.5 मिलियन उपभोक्ताओं के साथ इसके देश भर में 1500 पाॅइन्ट्स एवं लगभग 200,000 एजेन्ट्स/ चैनल पार्टनर्स है।

Leave a Reply