September 22, 2024

बीसीआर न्यूज़ (तारिक़ आज़मी/वाराणसी): लंका क्षेत्र के सामनेघाट में शार्दूल उपाध्याय द्वारा पत्नी से एकतरफा तलाक और घर में बंधक बनाए जाने की खबर को सोशल मीडिया में तूल दिए जाने के बाद महिला प्रकोष्ठ के अफसर सत्या सिंह ने पुरे मामले को सज्ञान लेकर उचित कार्यवाही का निर्देश दिया। उच्चाधिकारियों के निर्देश पर लंका थानेदार रमेश यादव पीड़िता के घर पर पहुचकर उसके नौकरो में से एक को खाने-पीने की व्यवस्था करने का निर्देश दिया। साथ ही महिला को धमकी देते हुए कहा कि यदि अब कोई बात तुमने किसी बात का जिक्र मीडिया या उच्चाधिकारियो किया तो तुम्हे जीप में भरकर तुम्हारे मायके मिर्जापुर भिजवा दूंगा।

सामनेघाट क्षेत्र में रहने वाले शार्दुल उपाध्याय ने पत्नी से एकतरफा तलाक लेकर उसे जबरन मायके भेज दिया और दूसरी शादी रचा ली. जब पत्नी को तलाक की जानकारी हुए तो उसने न्यायालय की शरण ली। सभी तथ्यों की गहनता से अध्ययन करने के बाद न्यायालय ने भी प्रभा के पक्ष में फैसला सुनाया। इससे उत्साहित प्रभा उपाध्याय आज जबरन ससुराल में घुस गयी।
प्राप्त जानकारी के अनुसार शार्दुल की शादी 18 वर्ष पूर्व मिर्जापुर के पथरहिया इंडस्ट्रियल इलाके की नीवासिनी प्रभा से हुई और शादी के बाद उसने एक पुत्र व एक पुत्री को जन्म दिया। चार वर्ष पूर्व शार्दुल ने धोखाधड़ी कर प्रभा की जानकारी के बगैर एकतरफा तलाक ले लिया और येन केन प्रकारेण उसे मायके भेज दिया और दूसरी शादी रचा ली। शार्दुल की पहली पत्नी प्रभा को जब तलाक की जानकारी हुई तो उसने तलाक के खिलाफ मुकदमा दाखिल कर दिया। न्यायालय के विद्वान न्यायाधीश ने सभी बातों का गहन अध्ययन कर फैसला प्रभा के पक्ष में देते हुए एकतरफा तलाक को ख़ारिज करते हुए प्रभा के पक्ष में फैसला दिया। फैसला आते ही प्रभा सक्रिय हो गयी। शुक्रवार की शाम को वह ससुराल पहुची और घर में घुसने का प्रयास किया लेकिन उसे रोक दिया गया। शनिवार की प्रातः वह पुनः ससुराल पहुची और किसी प्रकार घर के अन्दर घुसने में सफल हुई।घर के अन्दर जाने पर उसे जानकारी हुई कि घर में कोई भी सदस्य मौजूद नही है। घर में सिर्फ एक-दो नौकर ही थे तथा सभी कमरों में ताला लटक रहा था। प्रभा ने 45 डिग्री से भी अधिक गर्मी की परवाह किये बिना घर के बरामदे में ही अपना डेरा जमा लिया। नौकरों के अनुसार प्रभा के पति व ससुर गोरखनाथ उपाध्याय परिवार सहित लखनऊ स्थित आवास में है।
मिली जानकारी के अनुसार गोरखनाथ उपाध्याय उप्र सेतु निगम सहित अन्य सरकारी विभागों के बड़े ठेकेदार है। उनका दूसरें नंबर के पुत्र शार्दुल ने प्रभा से एकतरफा तलाक लेने के बाद एक तलाकशुदा महिला से शादी कर ली है। इस महिला को पूर्व से ही तीन बच्चे है। जिसके साथ वह रहता है। प्रभा के जबरन घर में घुसने की सुचना जब क्षेत्रीय पुलिस चौकी प्रभारी को मिली तो वो मौके पर पहुंचे लेकिन प्रभा द्वारा न्यायालय का आदेश दिखाने पर वह वापस लौट गए। अभी तक प्रभा ससुराल में डेरा जमाए हुए है। आपको बता दें कि प्रभा के मामले को संज्ञान में लेते हुए आल इण्डिया रिपोर्टर्स एसोशिएसन के पदाधिकारियों ने पीड़ित महिला को उसका हक़ दिलाने के लिये मुहीम एक छेड़ दी और देश के कोने कोने से जुड़े पत्रकारों द्वारा पल पल की जानकारी लेते हुए पुलिस विभाग के उच्चाधिकारियों से लगातार संपर्क बनाये हुए हैं। एसोशिएसन अपनी इस मुहीम को आगे बढ़ाते हुए पीड़ित महिला को हरसंभव मदद दिलाने के साथ ही साथ उसे न्याय दिलाने के लिए कटिबद्ध है। एसोशिएसन के चेयरमैन तारिक़ ज़की द्वारा लगातार इस मामले पर नज़र रखी जा रही है और पुलिस के उच्चाधिकारियों व वाराणसी की मिडिया के साथ लगातार संपर्क बनाये हुए हैं।
आलोक श्रीवास्तव
उत्तर प्रदेश सचिव
आल इंडिया रिपोर्टर्स एसोसिएशन

Leave a Reply