May 22, 2024

बीसीआर न्यूज़ (सुधीर सलूजा/पश्चिमी उत्तर प्रदेश): सुबह सात बजे से शुरू हुआ मतदान, कड़ी सुरक्षा के बीच मेरठ जिले की सातों विधानसभा सीटों के लिए शनिवार की सुबह सात बजे से मतदान की प्रक्रिया आंरभ हुई। शुरूआती दौर में जहां शहरी क्षेत्र मे बूथो पर वोटरो में मतदान के प्रति उदासीनता देखने को मिली, वहीं ग्रामीण इलाकों में मतदान केंद्रो के बाहर सुबह से वोटरों की कतारें लगने लगीं। जिलाधिकारी बी चंद्रकला, आईजी अजय आनंद, सीडीओ विशाख जी, सिटी मजिस्ट्रेट, एसपी सिटी और एसपी देहात से लेकर जिले के तमाम पुलिस व प्रशासनिक अफसर मतदान प्रक्रिया के दौरान शहर और देहात तक व्यवस्था संभालने में जुटे रहे।

दम तोड़ती ईवीएम को सुधारने में छुटे पसीने-

मतदान के दौरान शुरूआती दौर में की कई बूथों पर ईवीएम मशीनों ने मतदान शुरू होने से पहले ही दम तोड़ दिया। शास्त्रीनगर सेक्टर 12 में बूथ संख्या 366 और बूथ संख्या 247 की ईवीएम मशीनों में खराबी आने के कारण पोलिंग अफसरों के होश उड़ गए। आनन-फानन मे अधिकारियों को सूचना देते हुए ईवीएम मशीनों को बदलवाया गया, जिसके चलते काफी देर तक मतदान प्रभावित रहा। मोदीपुरम के हरजीत स्कूल, पल्लवपुरम के कैच इंस्टीटयूट, मोहिउद्दीनपुर सहित कई बूथों पर मशीनों में खराबी आने के कारण अधिकारी और टैक्नीशियन टीमें इधर से उधर दौड़ते रहे। इस दौरान काफी देर तक मतदान प्रभावित रहा और वोटरों में सिस्टम के प्रति रोष देखने को मिला।


मारपीट से लेकर पथराव तक से नहीं चूके प्रत्याशी समर्थक-

विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण में वोटरों पर दबाव बनाने, बूथ एजेंटों को धमकाने और जबरन बूथों में दाखिल होने को लेकर शहर से देहात लेकर कई स्थानों पर प्रत्याशी समर्थकों के बीच मारपीट से लेकर पथराव और फायरिंग तक की घटनाएं हुईं। कई स्थानों पर पुलिस और सुरक्षाबलों को लाठियां भांजते हुए हंगामा करने वालों को खदेडऩे पर मजबूर होना पड़ा। कंकरखेड़ा के डीएवी स्कूल में बनाए गए बूथ पर कैंट भाजपा प्रत्याशी सत्यप्रकाश अग्रवाल के समर्थक नीरज मित्तल और बसपा प्रत्याशी सतेन्द्र सोलंकी के समर्थक नीरज सिद्धार्थ आपस में भिड़ गए। आरोप है कि नीरज सिद्धार्थ ने नीरज मित्तल की पिटाई कर डाली, जिसके बाद दोनों प्रत्याशियों के समर्थक आमने-सामने आ गए और जमकर लाठी-डंडे चले, जिसमें कई लोग चोटिल हो गए। पुलिस ने लाठियां फटकारते हुए दोनों पक्षों को मौके से खदेड़ा। यहां भाजपाइयों की मजिस्ट्रेट से तीखी बहस भी हुई।
इस दौरान बसपा के केंट प्रत्याशी सतेन्द्र सौलंकी और भाजपा प्रत्याशी केंट विधायक सत्य प्रकाश अग्रवाल भी मौके पर पहुंचे और लोगों को शांत किया। वहीं इस दौरान समर्थकों को समझाने के लिए सतेन्द्र सौलंकी का गनर उनके बीच पहुंचा जहां पर भाजपा के समर्थकों ने गनर को घेर लिया और उसके साथ मारपीट कर दी। जिसमें वह घायल हो गया। सतेन्द्र सौलंकी ने किसी तरह से गनर को बचाया और उपचार के लिए अस्पताल में ले गए।
वहीं मुंडाली थानाक्षेत्र के अजराड़ा गांव में बसपा और सपा समर्थकों के बीच पथराव और लाठी-डंडे चले, आरोप है कि इस दौरान कुछ लोगों ने फायरिंग भी की। यहां भी सुरक्षाबलों को बल प्रयोग करते हुए हंगामा कर रहे लोगो को काबू मेें करना पड़ा।

दलित वोट कटने पर किया हंगामा-

परतापुर के घाट गांव में दलित समाज की तीन सौ से अधिक वोट कटने पर लोगों ने जमकर हंगामा किया। वहीं सिवालखास के बूथ नंबर 311 पर दलित समाज की 330 वोट कटने पर खूब हंगामा हुआ। सरधना में वोटर लिस्ट में नाम न होने पर लोगों ने सेक्टर मजिस्ट्रेट का घेराव करते हुए हंगामा किया। सरधना तहसील के माधव गांव में दलित और मुस्लिम समुदाय की 450 वोट काटने का आरोप लगाते हुए ग्रामीणों ने तहसील पर हंगामा किया।

राधना गांव में मंत्री को दौड़ाया-

किठौर क्षेत्र के राधना गांव में जब राज्य मंत्री शाहिद मंजूर अपने काफिले के साथ पहुंचे तो ग्रामीणों ने विरोध कर दिया। बात इतनी बढ़ गई कि ग्रामीणों ने उनके कार के सीसे तक तोड़ डाले और मंत्री के साथ गाली-गलौंच तक की गई। बसपा के जब्बार प्रधान पक्ष ने सपा केबिनेट मंत्री शाहिद मंजूर का विरोध करते हुए उन्हें दौड़ा लिया। शाहिद मंजूर को गांव से जान बचाकर भागना पड़ा। यह भी बताया जा रहा है कि ग्रामीणों ने एक सिपाही की पिटाई कर घायल कर दिया।

संगीत सोम के भाई को पिस्टल समेत दबोचा-

सरधना क्षेत्र के फरीदपुर गांव मे भाजपा प्रत्याशी संगीत सोम के भाई गगन सोम को सुरक्षाबलों ने पोलिंग बूथ में लाइसेंसी पिस्टल के साथ दाखिल होते हुए दबोच लिया। जिसके बाद पोलिंग बूथ पर मौजूद लोगों में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में विधायक के भाई को पुलिस हिरासत में लिया गया। इस मामले में विधायक संगीत सोम ने मामले की जानकारी से इंकार करते हुए अपने भाई गगन के खिलाफ कार्यवाही का समर्थन किय


फलावदा मे पुलिस की दबंगई जमकर वोटरों पर बरसाई लाठियां

सरधना विधानसभा क्षेत्र के कस्बा फलावदा में मतदान के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतेजाम रहे। लेकिन मतदान केन्द्र से कुछ दूरी पर वोट डालने के लिये जा रहे एक युवक पर एसओं फलावदा ने बर्बता दिखाते हुए जमकर लाठी भंाजी। वही जब उसका विरोध वहां पर खड़े एक युवक अल्लू कुरैशी पुत्र इस्माईल ने किया तो एसओं ने उसे भी पकड़कर जमकर लाठी भंाजी। मीडिया के वहां पहुंचते ही एसओ रफूचक्कर हो गए। वहां पर मौजूद एक युवक ने पूरा मामला अपने मोबाईल मे कैद कर लिया। जिसके बाद पूरा मामला सामने आया। एसओं फलावदा के तेवर अभी ढ़ीले नही हुए मतदान केन्द्र पर तैनात पुलिसकर्मी ने एक वोटर पर जमकर लाठी भंाजी जिसके हाथ मे फैक्चर हो गया। उसे तुरंत डॉक्टर के यहा ले जाया गया। वही वहां पर मौजूद लोगों ने एसओ फलावदा पर सपा से मिली भगत का आरोप लगाते हुए एसओं फलावदा से तीखी नोकझोंक भी की।

निर्वाचन आयोग ने मांगी सरधना में ईवीएम की गड़बडिय़ों की जानकारी-

इसी बीच निर्वाचन आयोग ने मेरठ के निर्वाचन अधिकारी से सरधना विधानसभा सीट के लिए भेजी गई कुल ईवीएम मशीनों की जानकारी मांगते हुए यह भी पूछा है कि इनमें से कितनी मशीनो को गड़बड़ मिलने पर सही या रिप्लेस किया गया। निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सरधना क्षेत्र में मतदान के लिए कुल 328 ईवीएम मशीनें भेजी गई हैं, जिनमें से तीन में गड़बड़ी पाए जाने पर रिप्लेस किया गया है।

Leave a Reply