May 4, 2024

अजय शास्त्री (संपादक व प्रकाशक)

बीसीआर न्यूज़/नई दिल्ली: महिला सशक्तिकरण और लैंगिक समानता के लिए समर्पित जानी-मानी गैर-लाभकारी संस्था आलेख फाउंडेशन ने सफलतापूर्वक ‘वीमेन एचीवर्स अवार्ड्स’ के दूसरे एडिशन का आयोजन किया। यह कार्यक्रम नई दिल्ली के दि लीला पैलेस में हुआ, जिसमें उन महिलाओं को सम्मानित किया गया जिन्होंने समाज के विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान दिया है।
‘वीमेन एचीवर्स अवार्ड्स’, जो कि आलेख फाउंडेशन की एक पहल है, उन महिलाओं की उपलब्धियों और साहस को पहचान दिलाता है जिन्होंने अपने क्षेत्रों में उत्कृष्ट काम किया है और अपनी लगन और नेतृत्व से नई पीढ़ी को प्रेरित किया है। इस वर्ष के कार्यक्रम में हमने अपनी संस्था की उस प्रतिबद्धता को दिखाया है जिसके तहत हम उन महिलाओं को सम्मान करते हैं जिन्होंने अपने कार्यों से समाज के विभिन्न समुदायों के उत्थान पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है।
इस बार के समारोह में भारत के अटॉर्नी जनरल श्री आर वेंकटरमणी, पूर्व सुप्रीम कोर्ट जज, जस्टिस श्री अनिल दवे, ओडिसी नर्तकी शेरॉन लोवेन, पूर्व CBIC सदस्य बालेश कुमार, टीवी एंकर और पत्रकार मनीष अवस्थी, पूर्व NBCC चेयरमैन अनूप मित्तल, पूर्व MEA सचिव और DG ICCR अमरेंद्र खटुआ जैसे प्रतिष्ठित अतिथियों की उपस्थिति रही। हमारे प्रतिष्ठित जूरी पैनल में श्रीमती नीलम प्रताप रूडी, श्री डी के पाठक, श्री प्रथाप सुथान, डॉ. नीरा अग्निमित्र, और श्री के पी आर नायर जैसी हस्तियाँ शामिल थीं, इन्होंने 2024 के ‘वीमेन एचीवर्स अवार्ड्स’ के योग्य पात्रों का चयन किया।
इस मौके पर आलेख फाउंडेशन की संस्थापक डॉ. रेनी जॉय ने महिलाओं को सशक्त बनाने के महत्व पर जोर दिया और कहा, “महिलाओं को सशक्त बनाना केवल नैतिक आवश्यकता नहीं है बल्कि समाज की उन्नति के लिए एक रणनीतिक आवश्यकता भी है। महिलाएं हमारे जीवन के हर पहलू में महत्वपूर्ण हैं, और उनका योगदान अमूल्य है। आलेख फाउंडेशन ऐसी महिलाओं की उपलब्धियों को पहचानने और उस पहचान को लोगों तक पहुंचाने को प्राथमिकता देता है जो भविष्य का निर्माण कर रही हैं।”
इस कार्यक्रम में ‘वीमेन लाइफटाइम एचीवर्स’ और ‘वीमेन एचीवर्स’ के दो श्रेणियों के पुरस्कार विजेता शामिल थे। प्रमुख पुरस्कार प्राप्त करने वालों में पद्मश्री भारती शिवाजी, भारतीय शास्त्रीय नर्तकी और जिल कार हैरिस, एकता महिला मंच की सह-संस्थापक शामिल थे।
इसके अलावा, वीमेन एचीवर्स पुरस्कार पाने वालों में शामिल हैं: आशा बत्रा – भारतीय सिनेमा हेरिटेज फाउंडेशन की संस्थापक ट्रस्टी; गरिमा वहल – हिंदी सिनेमा की पटकथा लेखिका और गीतकार; सुधा रघुरमन – पेशेवर कर्नाटिक संगीतकार; नलिनी त्याबजी – अनुभवी कलाकार; जाह्नवी फूकन – FICCI महिला संगठन (FLO) की 37वीं राष्ट्रीय अध्यक्ष; अपर्णा राजगोपाल – पूर्व वकील, जैविक किसान और पशु बचावकर्ता; प्रोफेसर बिजयलक्ष्मी नंदा – मिरांडा हाउस की प्रिंसिपल; डॉ. मरियम अफीफा – सबसे युवा महिला मुस्लिम न्यूरोसर्जन; रीना ढाका – फैशन डिजाइनर; पद्म श्री गौरी लक्ष्मी बायी – लेखिका; सस्किया राव डे हास – संगीतकार और चेलो मास्ट्रो; एन.एस. नप्पीनाई – वरिष्ठ वकील और साइबरसाथी की संस्थापक; काबिया और साशा ग्रेवाल – आभूषण डिजाइनर; सुनीता पंत बंसल – अनुभवी मिथकशास्त्री और कथावाचक; ईशिता मंगल – फैशन डिजाइनर और कंटेंट क्रिएटर; मधुश्री बसु रॉय – शेफ; सोनल कलरा – पत्रकार और लेखिका; अंजू बॉबी जॉर्ज – भारतीय ओलिंपिक एथलीट; एकता कुंदासिंह बिष्ट – भारतीय क्रिकेटर; किंकिनी दासगुप्ता मिश्रा – वैज्ञानिक; मेघा कनेरा – डिज़ाइनर और नदियापर ब्रांड की संस्थापक।
पुरस्कार समारोह के अलावा प्रेरणादायक भाषणों, संगीत प्रस्तुतियों, सस्टेनेबल फैब्रिक खादी फैशन शो और नेटवर्किंग अवसरों के माध्यम से कार्यक्रम में उपस्थित लोगों का मनोरंजन किया गया, जिससे यह आयोजन और भी यादगार बन गया।
‘वीमेन एचीवर्स अवार्ड्स 2024’ न केवल इन उल्लेखनीय महिलाओं की उपलब्धियों का सम्मान करता है, बल्कि समाज में एक सकारात्मक परिवर्तन के लिए प्रेरक का काम भी करता है। इस समारोह की बदौलत अन्य लोग भी उनके पदचिह्नों पर चलने और एक सशक्त समाज के निर्माण में योगदान देने के लिए प्रेरित होते हैं।
आलेख फाउंडेशन के बारे में:
आलेख फाउंडेशन एक गैर-लाभकारी संगठन है जो G20 लक्ष्यों को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित है, जिसमें महिलाओं और बच्चों के उत्थान और सशक्तिकरण पर जोर दिया जाता है। ये उद्देश्य दुनिया में वर्तमान में मौजूद कुछ सबसे ज्वलंत समस्याओं जैसे कि जलवायु परिवर्तन, असमानता, और गरीबी का समाधान करने के लिए हैं। 2015 में पूर्व बैंकर और कॉर्पोरेट वकील डॉ. रेनी जॉय द्वारा स्थापित, आलेख फाउंडेशन सेक्शन 8 गैर-लाभकारी संगठन है। आलेख उत्तर भारत में कई संगठनों के साथ मिलकर स्वरोजगार के अवसर प्रदान करता है। यह संगठन वंचित समुदायों के स्कूली बच्चों को मुफ्त शिक्षा के अवसर भी प्रदान करता है।
आलेख फाउंडेशन भारत में महिलाओं और बच्चों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए कई कार्यक्रमों पर काम करता है, जिसमें आर्थिक सशक्तिकरण, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, स्वच्छ जल और स्वच्छता शामिल हैं, साथ ही प्रदूषण कम करने और सतत विकास को बढ़ावा देने के उपाय भी शामिल हैं। यह समूह बच्चों के अधिकारों को बढ़ावा देने, उन्हें किसी तरह की हानि और शोषण से बचाने, और वंचित बच्चों को स्वास्थ्य देखभाल और शिक्षा तक पहुंच प्रदान करने के लिए भी प्रयास करता है।

Leave a Reply