छोटे पर्दे की तरह बड़े पर्दे पर भी अच्छे किरदार करना चाहती हूँ -रचना खन्ना

बीसीआर न्यूज़ (अजय शास्त्री/नई दिल्ली): भारतीय दर्शको के लिए अभिनेत्री रचना खन्ना का अब किसी खास परिचय का मोहताज नहीं है। रचना खन्ना अब तक छोटे परदे पर कई चर्चित शो कर चुकी है और अब हाल में रिलीज हुई चर्चित कॉमेडी फिल्म ‘पटेल की पंजाबी शादी’ से बड़े पर्दे पर भी अपने अभिनय की शानदार फिल्मी पारी शुरू कर दी है। मूलरूप से पंजाबी परिवार से ताल्लुक रखने वाली रचना खन्ना जब दिल्ली से मुंबई आई थीं तो उसने सोचा नहीं नहीं था की वो एक अभिनेत्री बनेगी लेकिंन शायद उनकी किस्मत में अभिनेत्री बनना लिखा था सो बन गई। इसी सप्ताह उनकी पहली फिल्म रिलीज हुई है ‘पटेल की पंजाबी शादी’। ऋषि कपूर और परेश रावल की जोड़ी वाली इस फिल्म का लेखक निर्देशक संजय छेल ने किया है जिसमे रचना खन्ना वीरदास की भाभी के अहम् रोल रोल में हैं।

एक खास बातचीत में रचना खन्ना ने बताया की मैं दिल्ली की एक गैर फिल्मी फैमिली से हूँ. मेरे पिता जी ने दिल्ली से अपना व्यापर मुंबई शिफ्ट किया तो हम सब भी मायानगरी आ गए. मुंबई के एस एनडी टी कॉलेज से मैंने सोश्लोजी में ग्रेजुएशन किया. भगवान कृष्ण को मैं बहुत मानती हूँ. मुंबई के एस्कॉन मंदिर में माथा टेकने जाया करती थी जहां ऑडिटोरियम में ड्रामा एक्टिविटीज चलती रहती हैं। एक दिन रचना को कहा गया कि हम कृष्ण भक्ति पर आधरित नाटक कर रहे हैं। आप भी हमारे साथ जुड़ सकती हैं लेकिन यह भक्ति से जुड़ा कार्यक्रम है जिसकी हम कोई फीस नहीं देंगे। रचना कहती हैं कि इस तरह मैं उस नाटक से जुड़ गई। वहां कुछ कलाकार ऐसे भी थे, जो टीवी से जुड़े थे। उन्होंने मुझे टीवी शो करने की सलाह दी। हालात ऐसे बने कि एक दिन मैं ऑडीशन देने चली गई और चुन ली गई।
रचना को सोनी टीवी के शो कृष्णा बेन खाखरा वाला में काम करने का मौका मिला। संजय छेल इसके लेखक थे। रचना कहती हैं कि मैंने इसमें एक पंजाबी किरदार गायत्री को प्ले किया था। सेट पर संजय जी से मुलाकात होती रहती थी। एक दिन उन्होंने मुझे फेसबुक पर मैसेज भेजा और मिलने के लिए बुलाया। जब मैं उनकी ऑफिस गई तो मुझे पटेल की पंजाबी शादी ऑफर कर दी। रचना कहती हैं रिषि कपूर जी को तो मैं बचपन से पसंद करती रही हूं। एक ही फिल्म में रिषि जी और परेश जी जैसे कलाकारों के साथ स्क्रीन शेयर करना ग्रेट एक्सपेरिएंस रहा। संजय छेल ने बेहतरीन कॉमेडी डॉयलॉग लिखे हैं। वह एक ऐसे डायरेक्टर हैं जो आर्टिस्ट को रेस्पेक्ट देना जानते हैं।

सोनी टीवी के के धारावाहिक ’कृष्णा बेन खाखरा वाला’ के अलावा उन्होंने डीडी नेशनल के कॉमेडी धारावाहिक ’हैप्पी होम्स’ में एक बिहारी लडकी सरोज का किरदार अदा किया है जबकि वह ‘सावधान इंडिया‘ में भी काम कर चुकी है। इन धारावाहिको के अलावा अरुण गोविल द्वारा निर्मित दूरदर्शन किसान चैनल के लोकप्रिय धारावाहिक ’धरती गोद में’ और बिग मैजिक के चर्चित शो ’अकबर बीरबल’ में भी अहम् किरदारो को निभाया है। ‘पटेल की पंजाबी शादी‘ के अलावा उन्होंने प्रकाश झा की एक फिल्म ‘फ्रॉड सैयां‘ में भी काम किया है जिसमे अरशद वारसी और सौरभ शुक्ला हैं।  रचना थियेटर, टीवी और फिल्म, इन तीनों माध्यमों में अपनी सक्रियता बनाए हुए हैं। फिल्म हो या टीवी शो रचना खन्ना हर तरह के अलग अलग किस्म के अच्छे रोल करना चाहती है। कई चर्चित विज्ञापनों में भी रचना काम कर चुकी हैं। अपनी पहली ही फिल्म ‘पटेल की पंजाबी शादी’ में रचना खन्ना ऋषि कपूर और परेश रावल जैसे बड़े नामचीन सितारों के साथ काम करके बेहद उत्साहित हैं।

रचना खन्ना कहती है ऋषि कपूर और परेश रावल को तो मैं बचपन से बहुत पसंद करती रही हूँ. पहली ही फिल्म में ही ऋषि जी और परेश जी जैसे एक्टर्स के साथ स्क्रीन शेयर करना ग्रेट एक्सपेरिएंस रहा।  सच कहु तो पहली ही फिल्म मुझे ऋषि कपूर और परेश रावल जैसे बड़े सितारों के साथ काम करके बहुत कुछ सिखने को हैं। यू तो रचना खन्ना के फैवरेट सितारों में आमिर खान, सलमान खान, शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन और अक्षय कुमार जैसे सितारों की लंबी फेहरियत है लेकिन वो अक्षय कुमार की कई फिल्मो से बहुत अधिक प्रभावित है वो पहले अक्षय कुमार के साथ कोई फिल्म करना चाहती है।