सशक्त महिलाओं के लिए एक सम्मानित मंच: आइकॉनिक अवार्ड 2017

बीसीआर न्यूज़ (नई दिल्ली): हाल में रिगेनिया बैंक्वेट में आयोजित एक शाम, जो “आइकॉनिक अवार्ड 2017″ का ‘कर्टेन रेज़र’ था, जिसमें शहर के उद्यमशील महिलाओं को सम्मिलित किया गया था। इस कार्यक्रम की मुख्य संचालिका ‘टीया ज्वेल्स’ की संस्थापिका शालू जैन थी। जिन्होंने अपनी निगरानी में समाज के उन वर्ग की महिलाओं को सम्मानित करने का बीड़ा उठाया है जिन्होंने भीड़ से अलग हटकर बहुत कुछ करने का प्रयास किया हो अथवा जो अपने कर्तव्यों के माध्यम से अधिकार प्राप्ति की नुमाइंदगी कर सकती हों। “समग्र महिला सशक्तिकरण” के उद्देश्य के मद्देनजर शालू जैन ने आगामी 16 दिसंबर को इसी कार्यक्रम का वृहद तौर पर आयोजन करने वाली हैं। जिसमें देश के कोने-कोने से ऐसी चुनिंदा महिलाओं को सम्मानित किया जाएगा जो वाकई में सराहनीय हैं। जिन्होंने घर की ज़िम्मेदारियों के साथ-साथ अपने कर्म क्षेत्र में भी अद्वितीय योगदान दे चुकी हैं।

विगत रविवार संपन्न हुआ यह कार्यक्रम, महज़ एक पूर्वोदघोषणा थी जिससे लोगों तक यह ख़बर पहले ही पहुंच जाए कि आने वाले 16 दिसंबर को राष्ट्रीय राजमार्ग 8 (दिल्ली) स्थित “उमराव” में इस भव्य व नेक कार्यक्रम का आयोजन होना है।
विगत रविवार को हुए पूर्वोदघोषणा समारोह में बड़े से बड़े चेहरों ने शिरकत किया जिसमें मुख्य आकर्षण का केन्द्र ‘कार्यक्रम की मुख्य अतिथि – शहनाज़ हुसैन’ थी। शहनाज ख़ुद ही इस कार्यक्रम के लिये संपूर्ण मिसाल थी जो सशक्त महिलाओं में विश्वस्तर पर अग्रणी हैं। इनके अलावा जो चेहरे वहां मौजूद थे वो हैं, डॉ. वरूण कत्याल, शिखा शर्मा, एड्ना रोज़, नेहा काला, शिलानी साध, मान्या अमन, कन्या किश्नानी, आरती कपूर, रचना शर्मा, छाया सिंह मित्तल, रितिका गिरिधर, धीरज जैन, शालू जैन, योत्सना अत्री, मृदुला रंजन खत्री, प्रीति ओबरॉय, रिंकू तुलसियन श्रॉफ, सारिका धवन, डॉ. अर्चना मेहरोत्रा, विरेन मेहरोत्रा और आर. डी. लाल (निदेशक, आइआइएफटी)।
मीडिया से बातचीत के दौरान ‘टीया ज्वेल्स’ की संस्थापिका ‘शालू जैन’ ने कहा कि, “जब मैंने विगत सितंबर को ‘स्टाइल दीवाज़’ का आयोजन किया था तो मीडिया से लेकर सोशल मीडिया तक इस कार्यक्रम की लोकप्रियता सनसनी की तरह फैल गई, हर तरफ से मुझे और मेरे इस प्रयास को सराहा गया। जिसने मुझे आगे भी प्रयासों का दौर ज़ारी रखने के लिए बहुत ही ज़्यादा प्रेरित किया। क्योंकि ‘स्टाइल दीवाज़’ में जब छोटे-छोटे शहरों से लड़कियां व गृहणियां अपने मजबूत कंधों पर अनगिनत सपनों को आकार देने के लिए अवतरित हुई तो मुझे महसूस हो गया था कि इन औरतों को बस एक ऐसे हाथ की ज़रूरत है जिसको पकड़कर वह सीढ़ी-दर-सीढ़ी अपनी ऊंचाईयों की तरफ बढ़ती जाएं। ‘आइकॉन अवार्ड 2017′ की पूर्वोदघोषणा कार्यक्रम जो बीते रविवार को किया गया था, उसका मुख्य उद्देश्य सशक्त महिलाओं को एक मंच प्रदान करना है जिसके माध्यम से वह अपने कार्य व उसकी रूपरेखा लोगों तक पहुंचा सकें, इसके साथ ही साथ दूरदराज से आए सभी उद्यमियों में परस्पर संबंध स्थापित हो, जिससे उन्हें भविष्य में कई शिखर को पार करने में सहायक सिद्ध हो सकें।

आने वाले 16 दिसंबर को दिल्ली के “उमराव” में इस ‘सम्मान समारोह’ का भव्य आयोजन किया जाएगा, जिसमें देश के नामचीन चेहरों को भी शामिल किया गया है, जैसे: अमर सिंह, रेणु हुसैन (पत्नी, शाहनवाज़ हुसैन), शहनाज़ हुसैन (आयुर्वेद की जगद्गुरु), रानी शोभल सिंह (अजयगढ़ की रानी व सूर्य उदय फाउंडेशन की संस्थापिका), डॉ. सीमा मिधा (वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर), शमिता शेट्टी (नायिका, बॉलीवुड)।
अब से मेरा हर अगला क़दम उन्हीं महिलाओं के लिए समर्पित रहेगा जो अपने-अपने क्षेत्रों में परचम लहरा चुकी है या प्रयासरत हैं।”
राष्ट्रीय राजमार्ग 8 (दिल्ली) पर स्थित “उमराव” के उस भव्य प्रांगण में जब देश के सुप्रसिद्ध उद्यमी एकत्रित होंगे तो कार्यक्रम का स्तर कल्पना से परे ही होगा। महिला सशक्तिकरण के लिए हर क़दम पर अडिग शालू जैन निश्चित रूप से सराहना के योग्य हैं।

Shahnaz Husain Shalu and Dhiraj Jain with Shikha and Isha

Shalu Jain and Poonam Saini

Shalu Jain with a woman achiever

Shalu Jain with two women achievers

Shalu Jain with women achievers